सातवां वेतन आयोग: रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, डीए में हुई 7% बढ़ोतरी, जल्द मिलेगा एरियर

उत्तराखंड के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

7th Pay Commission: लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ता बढ़ाने और बकाया DA Arrear के भुगतान की मांग कर रहे हैं. इसी बीच उत्तराखंड के अधिकारीयों और कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. 7th 6th और 5th Pay Commission के तहत काम करने वाले कर्मचारियों के DA में 3% की वृद्धि की गई है. इसका भुगतान कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी के साथ किया जाएगा. अच्छी बात ये है कि कर्मचारियों को जनवरी से ही ये लाभ मिलेगा यानी उन्हें एरियर भी मिलने वाला है.

उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने सभी निगमों और सार्वजनिक उपक्रम के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. पांचवे वेतन आयोग छठे वेतन आयोग और सातवें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अलग-अलग बढ़ोतरी की गई है. सातवें वेतनमान के तहत काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% वृद्धि की गई है. जिसके बाद उन्हें 34% की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. सरकार की ओर से इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Must Read- बड़े बदलाव की तैयारी में राज्य शासन, RTE के तहत छात्रों को मिलेगा ये लाभ, केंद्र को भेजा जा रहा है प्रस्ताव

पांचवे वेतनमान के तहत काम कर रहे कर्मचारियों को 13% महंगाई भत्ता बढ़ाते हुए इसे 381% कर दिया गया है. छठवें वेतनमान का महंगाई भत्ता 7% बढ़ाते हुए 203% किया गया है. सातवें वेतनमान का महंगाई भत्ता 31 से 34% हो गया है. इस बढ़ोतरी के बाद जल संस्थान परिवहन निगम पेयजल निगम वन निगम सहित अन्य निगमों और उपक्रमों के कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है.