7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, 2 लाख रुपए तक हो सकता है लाभ

7th Pay Commission नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही सरकार की ओर से एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है.

7th Pay Commission नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही सरकार की ओर से एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है. जानकारी के अनुसार, सरकार 18 महीने के पेंडिंग डीए (DA Pending) को जल्द ही क्लियर करने वाली है. इसका फैसला महंगाई भत्ते के एरियर पर केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में जल्द ही हो सकता है.

बता दें कि, अगर यह 18 महीने का पेंडिंग डीए क्लियर होता है तो कई सरकारी कर्मचारियों को दो लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ जल्द एक बैठक होने जा रही है. इस बैठक में डीए एरियर को क्लियर करने को लेकर चर्चा हो सकती है.

यह भी पढ़े – Indore News : बूस्टर डोज को लेकर कलेक्टर की सख्त चेतावनी, वेतन को लेकर कहीं ये बात

बताया जा रहा है कि लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा. दूसरी ओर, लेवल 13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा. वहीं, मानसून सत्र में केंद्र सरकार ने कहा है कि डीए बहाल किया जा रहा है.

वहीं, बीते दिनों, केंद्र सरकार ने रिटायर होने वाले कर्मचारियों को राहत देते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, सरकार ने रिटायर होने वाले कर्मचारियों को स्थानांतरण अनुदान नियमों में संशोधन किया है. इसका फायदा लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलने वाला है.

यह भी पढ़े – Weather Updates: बारिश ने तोड़ा सालों का रिकॉर्ड, उत्तरी भारत में पड़ रही ठिठुरन वाली ठंड

वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले व्यय विभाग ने 6 जनवरी की अधिसूचना में कहा कि, “सीटीजी के प्रयोजन के लिए रिटायरमेंट के बाद ड्यूटी के अंतिम स्टेशन या उसके अलावा 20 किलोमीटर की शर्त को हटाने का फैसला किया गया है.”