12 वीं पास हैं निरंजन ज्योति, अब बनने जा रही मंत्री

0
65

नई दिल्ली : पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले मंत्रिमंडल को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कैबिनेट में मंत्री पद को लेकर जिन नामों की चर्चा की जा रही है उसमें साध्वी निरंजन ज्योति का नाम भी प्रमुखता से लिया जा रहा हैं। खबरों की माने तो निरंजन ज्योति को कैबिनेट में मंत्री पद मिलना तय माना जा रहा है।

मध्यमवर्गीय परिवार से हैं साध्वी –

47 वर्षीय निरंजन ज्योति का जन्म 1967 में उत्तर प्रदेश स्थित हमीरपुर जिले के पतिउरा में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होने 12 वीं तक पढ़ाई की है। ज्योति ने 21 साल की उम्र में स्वामी अच्युतानंद से गुरुदीक्षा लेकर सन्यास ले लिया था। उन्होंने विश्व हिन्दू परिषद में बतौर केन्द्रीय सहमंत्री का पदभार संभाला हैं। इसके अलावा वह उत्तरप्रदेश में भगवा ब्रिगेड का चेहरा मानी जाती हैं।

तेज-तर्रार नेता की है छवि-

निरंजन ज्योति ने बीजेपी से जुड़ने के पहले दुर्गा वाहिनी और विश्व हिंदू परिषद में भी कार्य कर चुकी है। इस दौरान वह तेज-तर्रार और बेबाक नेता रही है। साथ ही उन्हे राम मंदिर आंदोलन से भी भी पहचान मिली है। निरंजन ज्योति कई धार्मिक संसथानों से भी जुड़ी है इसके अलावा वह प्रवचन भी देती है।

ऐसा है साध्वी का राजनीतिक सफर-

बीजेपी से जुड़ने के बाद निरंजन ज्योति ने 2002 में यूपी से विधानसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हे हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद 2007 के विधानसभा चुनाव में भी उनके पाले में हार आई थी। इसके बाद 2012 के चुनाव में हमीरपुर सीट से उन्होने विधानसभा चुनाव लड़ा था जहां पर उन्होने जीत दर्ज कारवाई थी। बीजेपी ने उन्हे 2014 के लोकसभा चुनाव में फतेहपुर सीट से चुनाव में उतारा था। जहां पर उन्हे जीत मिली थी।

इन विषयों मे हैं रूचि –
निरंजन ज्योति को श्रीमद् भागवत, श्री राम कथा, गीता और उपनिषद पढ़ने में रूचि रखती हैं। साथ ही उन्हे तीर्थयात्रा और धार्मिक भजन सुनना भी पसंद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here