खोले गए ओंकारेश्वर डैम के 10 और तवा के 7 गेट, छिंदवाड़ा में बहा ट्रैक्टर, एक की मौत

प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है कई डैम लबालब हो गए हैं जिसके चलते पानी छोड़ा जा रहा है.

Monsoon Alert: मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश का दौर लगातार जारी है. जिसके चलते नदी नाले उफान पर चल रहे हैं. नर्मदा शिप्रा चंबल ताप्ती समेत नदियां उफान पर है. नदियों पर बने बांध लबालब हो गए हैं और जलस्तर लगातार बढ़ता देखा जा रहा है. इसके चलते खंडवा के ओंकारेश्वर डैम के 10 गेट और नर्मदापुरम के तवा डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं. प्रदेश में लगातार बारिश की जा रही है जिसकी वजह से कई जगह हादसे भी देखे गए हैं.

भोपाल में शुक्रवार रात से ही बारिश हो रही है जो आज दोपहर तक जारी रही. सुबह 2 घंटे तक लगातार पानी गिरता रहा और यहां का भदभदा डैम भर चुका है. जिसके गेट खोल कर पानी छोड़ा जा रहा है.

Must Read- सातवां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, बढ़ने वाले हैं 2 भत्ते, जल्द मिलेगा डीए एरियर

खंडवा में ओंकारेश्वर डैम के 10 गेट खोले गए हैं. बैकवॉटर इलाके में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है. यहां अधिकतम जल का स्तर 196.6 मीटर है जो 196.17 पर पहुंच गया था. डैम से जुड़े निचले हिस्सों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बड़वानी में राजघाट में नर्मदा नदी खतरे के निशान पर पहुंच चुकी है. शनिवार को जल स्तर 123 मीटर से ऊपर पहुंच गया था, जो खतरे के निशान 123.500 मीटर करीबी था. जो दोपहर तक खतरे के निशान तक पहुंच गया है.

नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोलकर पानी निकाला जा रहा है. तवा डैम के गेट खोले जाने के बाद इंदिरा सागर डैम का जलस्तर भी बढ़ता देखा जा रहा है. इंदिरा सागर विद्युत परियोजना की टरबाइन से पानी की खपत होने की वजह से वाटर लेवल मेंटेन है. लेकिन ओमकारेश्वर बांध में जुलाई का निर्धारित कोटा पूरा हो चुका है इसलिए गेट खोलकर 1000 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है.

भारी बारिश के चलते कई इलाकों में घटनाएं भी देखी गई हैं. राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में दो मंजिला मकान गिरने की वजह से निर्दलीय पार्षद निशा की ननद सलीमन बी की दबने से मौत हो गई है.

शनिवार दोपहर को बांगला नदी की रपट पर ट्रैक्टर को साइड दिखाते हुए युवक बह गया और ट्रैक्टर में बैठे तीन लोग भी बह गए. बहाव इतना ज्यादा था कि ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया. हालांकि ट्रैक्टर में बैठे लोगों ने अपनी जान बचा ली लेकिन युवक को नहीं बचाया जा सका. वहीं मुरैना में बिजली गिरने की वजह से खेत पर भैंस चरा रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

प्रदेश में पानी की स्थिति की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भोपाल, रायसेन, राजगढ़, बुंदेलखंड और बघेलखंड सहित ग्वालियर-चंबल में बारिश हो सकती है. वहीं हरदा, बैतूल, उज्जैन, निवाड़ी, नर्मदापुरम, दमोह, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, डिंडोरी, शहडोल, गुना, अनूपपुर, शाजापुर, खंडवा, देवास, सीहोर और आगर-मालवा में बारिश होगी.