दक्षिण भारत में स्थित इन मन्दिरों में एक बार जरूर जाए

0
125

नई दिल्ली। वैसे तो भरात में बहुत मन्दिर है। सभी मन्दिर अपने-अपने महत्त्व और खूबसूरती के लिए जाने जाते है। यदि आप दक्षिण भारत घूमने के लिए जा रहे हैं तो इन 5 मन्दिरों में जरूर जाए। आइए आपको बताते है इन मन्दिरों के बारे में-

1. महाबलिपुरम मंदिर
तमिलनाडु का महाबलिपुरम मंदिर मामाल्‍लापुरम के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस मन्दिर का निर्माण 700 शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर अपनी स्‍थापत्‍य कला, शैली और सुंदर नक्‍काशियों के लिए केवल दक्षिण भारत ही नहीं बल्‍कि दुनिया में प्रसिद्ध है।

12. रामेश्वरम रामनाथस्वामी मंदिर
इस मन्दिर के लिए माना जात है कि जब राम रावण रावण युद्ध के दौरान जब एक ब्राह्मण की मृत्यु हो गई तो राम ने पाप से बचने के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया। यह मंदिर स्‍थापत्‍य कला का सुंदर नमूना है।

23. बृहदीश्वर मंदिर
चेन्नई से करीब 350 किमी की दूरी पर स्थित तंजावुर स्‍थित बृहदीश्वर मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस मंदिर को 11 वीं शताब्दी में प्रसिद्ध चोल शासक,राज चोल ने बनवाया था। यह मंदिर इतना सुंदर है कि इसे यूनेस्को ने विश्व विरासत स्थल के रूप में शामिल किया है। इस बृहदीश्वर मंदिर में भगवान शिव की आराधना होती है।

34.  बादामी मंदिर
नॉर्थ कर्नाटक के बागलकोट जिले में बादामी गुफा मंदिर पूरी दुनिया में रॉक-कट वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। यह मंदिर आपको आश्चर्य में डाल देगा। दरअसल, यह चार गुफा मंदिर हैं, जो बलुआ पत्थर से तैयार किए गए हैं. एक जैन मंदिर है, एक शिव को समर्पित है और दो विष्णु मंदिर हैं।

45. गुरुवयूर मंदिर
केरल के अलापुझा जिला मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन में यहां स्थित प्रसिद्ध गुरुवयूर मंदिर देखने लायक है। यहां 1798 में श्री कृष्ण की मूर्ति स्थापित की गई थी जो देश भर में प्रसिद्ध है। यहां के समुद्री किनारे और प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगे।

5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here