breaking newsकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरस

मात्र 225 रुपए में मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, ये हैं वजह

नई दिल्ली। करीब 7 महीने से दुनियाभर में कहर बरपा रही कोरोना वायरस महामारी की वैक्सीन अब लगभग तैयार होने में हैैं। भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल अब अंतिम चरण में है। जिसे पार करने के बाद यह जनता तक आसानी से पहुंच सकती है। इस पर एक खबर यह भी सामने आई है। इसके लिए ज्यादा खर्च की जरुरत भी नहीं होगी।

यह मात्र 225 रुपए में लोगों तक पहुंच सकती है। बता दें कि दुनिया में कोरोना की वैक्सीन विकसित करने में जो कंपनियां और देश सबसे आगे हैं उनमें अमेरिका की मॉडर्ना, रूस और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रमुख हैं। वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन में पार्टनर है।

कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करेगी। वैक्सीन के दाम कम होने की वजह यह बताई जा रही है कि गेट्स फाउंडेशन वैक्सीन उत्पादन करने वाली कंपनियों को लगभग 150 मिलियन डॉलर का जोखिम-फंड दे रहा है। इस पैसे से सीरम कंपनी को विनिर्माण लागत को कम से कम करने में मदद मिलेगी। जिससे वे वैक्सीन को कम दाम में भी बेच सकते हैं।

Related posts
कोरोना वायरसदेशमध्य प्रदेश

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की अपील, कोरोनाकाल में ऑक्सीमीटर की करें सहायता

इंदौर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस…
Read more
अन्यकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरसविदेश

Coronavirus vaccine: रूस का दावा, कहा- 3000 लोगों को लग गए कोरोना के टीके

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना…
Read more
breaking newsदेशमध्य प्रदेश

पुरुषोत्तम शर्मा पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है महिला आयोग, लिया संज्ञान

भोपाल। डीजी पुरुषोत्तम शर्मा द्वारा…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group