पेनकार्ड से भी ले सकते है पर्सनल लोन, जानिए कैसे और कितना मिलेगा फायदा

पैन कार्ड एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेनदेन के रूप में अधिक किया जाता है।

पैन कार्ड एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेनदेन के रूप में अधिक किया जाता है। इसके साथ ही बैंक में खाता खुलवाने से लेकर बीमा करवाने, निवेश योजनाओं का लाभ लेने तक पैन कार्ड का उपयोग किया जाता है। वहीं अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो भी आप पैन कार्ड पर लोन ले सकते हैं। हालाकि इसके लिए आपको कुछ प्रॉसेस को पूरा करना होगा।

लोगों को लोन के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ती है। साथ ही बहुत से डाक्‍यूमेंट भी देने पड़ते हैं, फिर भी लोन अप्रूव होना थोड़ा मुश्किल होता है। वहीं ज्‍यादातर बैंक अब पैन कार्ड पर ही पर्सनल लोन प्रोवाइड कराती हैं। इसके लिए आपको कोई अन्‍य डाक्‍युमेंट पेश करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। पैन कार्ड पर 50,000 रुपए तक का लोन आसानी से अप्रूव हो जाता है और वह भी बिना सिक्‍योरिटी के।पैन कार्ड के जरिए ही कंपनी या बैंक लोगों के सिविल स्‍कोर को ट्रैक करती है, जिससे पता चलता है कि आपके लोन चुकाने का पिछला रिकॉर्ड कैसा रहा है। इसी आधार पर लोन की अमाउंट और अन्‍य चीजें तय की जाती हैं। पर्सनल लोन की रकम आप कहीं भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, चूकि यह बिना सिक्‍योरिटी के लोन दिया जाता है तो इस कारण बैंक इसपर हाई चार्ज वसूल करती हैं।

Also Read – एम्पीपीएससी के उम्मीदवारों के लिए निकली भर्ती, 23 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन, जानें आयु पात्रता

पर्सनल लोन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके के लिए सबसे पहले आपको संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको लोन वाले सेक्‍शन में पर्सनल लोन विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। अब आगे बताए गए प्रॉसेस को फॉलो करके आप पर्सनल लोन अप्रूव करा सकते हैं। वहीं ऑफलाइन में आप बैंक की संबंधित शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

HDFC बैंक की वेबसाइट के अनुसार पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21-60 साल के बीच होनी चाहिए। किसी केंद्र सरकारी, प्राइवेट और राज्‍य सरकार की कर्मचारी होना चाहिए। हर महीने 25,000 रुपए की कमाई होनी चाहिए। इसके साथ ही उसके पास 2 साल तक का वर्क एक्‍सप्रीएंस होना चाहिए और वर्तमान में कर्मचारी भी हो।