Yogi Adityanath Mandir: जानिए कहां बना योगी आदित्यनाथ का मंदिर, पूजन-पाठ के साथ ही बजते हैं योगी भजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर उत्तर प्रदेश के अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे भरतकुंड के पास बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि ये वही भरत कुंड है जहाँ भगवान राम के बनवास के बाद भैया भरत ने श्रीराम की खड़ाऊ को सिहांसन पर रखकर 14 वर्षों तक श्रीराम के प्रतिनिधि के रूप में अयोध्या पर राज किया था।

हमारा देश आध्यात्मिकता (Spirituality) और धार्मिकता (Religiousness) का एक बेहद ही अनूठा संगम है। जहां हमारे देश में 33 कोटि देवी देवताओं का उल्लेखानुसार विभिन्न सम्प्रदायों के द्वारा पूजन और आराधना की जाती है, वहीं हमारे देश में सद्गुरु स्वरूप संत और महात्माओं को ईश्वर से ऊँचा दर्जा प्रदान किया जाता रहा है। इसी आदर्ष का निर्वहन करते हुए गोरखनाथ मठ गोरखपुर उत्तर प्रदेश के पहले महंत और फिर उसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर का निर्माण होने की जानकारी सूत्रों के माध्यम से प्राप्त हुई है।

Also Read-MP News : अशोकनगर में जुए और सट्टे की मिल रही थी शिकायत, SP ने दिया कार्यवाही के आंकड़ों के साथ जवाब, हो रही है तारीफ

यहां बना है योगी जी का मंदिर

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर उत्तर प्रदेश के अयोध्या-गोरखपुर हाइवे के किनारे भरतकुंड के पास बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि ये वही भरत कुंड है जहाँ भगवान राम के बनवास के बाद भैया भरत ने श्रीराम की खड़ाऊ को सिहांसन पर रखकर 14 वर्षों तक श्रीराम के प्रतिनिधि के रूप में अयोध्या पर राज किया था।

Also Read-Share Market update : धीमी पड़ी टीवीएस मोटर्स की गाड़ी, शेयरों में दिख रहे हैं मंदी के संकेत

पूजन-पाठ के साथ ही बजते हैं योगी भजन

जानकारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ के इस मंदिर में योगी जी के कद के अनुरूप ही मूर्ति स्थापित की गई है साथ ही मूर्ति को वस्त्र भी योगी आदित्यनाथ के अनुरूप ही पहनाए गए हैं। इसके साथ ही इस मंदिर में योगी जी के पूजन और आराधना के साथ ही योगी भजन का भी नियमित आयोजन होता है। गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ के अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर के निर्माण में दिए गए बहुमूल्य योगदान के धन्यवाद स्वरूप यह मंदिर बनाया गया है।