Breaking News

भारत की ब्राजील से हो रही तुलना, मौत के मामले में छठे स्थान पर पहुंचा देश

Posted on: 20 May 2020 04:45 by Rubi Panchal
भारत की ब्राजील से हो रही तुलना, मौत के मामले में छठे स्थान पर पहुंचा देश

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत को जहां कोरोना को काफी हद तक काबू में रखने के लिए विदेशों में सराहना मिल रही थी वहीं अब यहां कोरोना के 1 लाख से भी ज्यादा मरीज हो चुके हैं। वहीं रोजाना 100 के लगभग लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में ब्राजील से भी भारत की तुलना की जा रही है। जबकि ब्राजील में भारत से पांच गुना ज्यादा मौत हो रही हैं।

beds for corona patients

मीडिया रिपोर्ट की माने तो दोनों देश की स्थिति कई मायनों में एक जैसी है। दोनों मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाएं के देश है। दोनों देशों में घनी आबादी वाले शहर हैं जहां बड़े स्लम मौजूद हैं। डेमोग्राफिक, आर्थिक और हेल्थ इंडिकेटर्स में भी दोनों देश लगभग समान ही है। यहीं नहीं दोनों देशों में मार्च के मध्य से कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। भारत में कोरोना के प्रभाव को देखते हुए लाॅकडाउन लगा दिया गया जबकि ब्राजील ने लाॅकडाउन लगाने में देरी कर दी।

corona virus spreads in india

मौत के मामले में ब्राजील नंबर 6 पर तो भारत 16वें नंबर पर

इसका असर यह हुआ कि भारत में लॉकडाउन के कारण कोरोना वायरस को काफी हद तक रोका जा सका। जबकि ब्राजील में लॉकडाउन का सख्ती से लागू न करना भारी पड़ गया। अब ब्राजील में कोरोना मरीजों की संख्या अमेरिका और रूस के बाद सबसे ज्यादा है। ब्राजील में कोरोना से अब तक 17983 लोगों की मौत हुई है। जिसके मुताबिक मौत के मामले में ब्राजील नंबर 6 पर है। वहीं भारत फिलहाल 16वें नंबर पर है।

corona worriors

स्वास्थ्य मंत्री का मानना दुनिया मे भारत सबसे बेहतर 

वहीं हमारे स्वास्थ्य मंत्रालय की और से भी दावा किया गया है कि पूरी दुनिया में कोरोना पर सबसे अच्छा कंट्रोल भारत में ही किया गया है। दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर बताया कि दुनियाभर में प्रति लाख आबादी पर डेथ रेट का औसत 4.1 है, जबकि भारत में ये 0.2 है. इटली, ब्रिटेन और स्पेन जैसे विकसित देशों में यह औसत 50 से भी ज्यादा है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com