अमेरिकाविदेश

WHO से हटा अमेरिका, ट्रंप बोले- चीन के कब्जे में हैं संगठन

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में अब भी काफी तेजी से फैलता जा रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका पर देखने को मिल रहा है. इसी बीच अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने का ऐलान कर दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि “WHO पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है. WHO बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में नाकाम रहा और अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपना रिश्ता खत्म करेगा.”

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि “चीन WHO को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजबूद अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका एक साल में WHO को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है. WHO से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया, इसलिए अमेरिका WHO से अपना रिश्ता तोड़ रहा है.”

बता दें कि ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर को एक पत्र भी लिखा था, जिसमं उन्होंने 30 दिन के अंदर संगठन में बड़े बदलाव करने के लिए कहा गया था. ट्रंप ने कहा था कि अगर ऐसा नहीं होता है तो अमेरिका फंडिंग हमेशा के लिए रोक देगा और संगठन से अगल हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है और यह 188 देश में फैल चुका है. इस महामारी से अब तक 5,878,701 संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 362,769 लोगों की मौत हो चुकी है. इससे सबसे ज्यादा त्रस्त अमेरिका रहा जहां पर 1,735,971 मामलों में से 102,323 लोगों की मौत हो चुकी है. एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत के बाद भी अमेरिका में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.