HomeदेशWorld Best Country : दुनिया के सबसे अच्छे देशों में पहले स्थान...

World Best Country : दुनिया के सबसे अच्छे देशों में पहले स्थान पर जर्मनी, जानें भारत कौनसे नंबर पर?

दुनिया के कई देश हैं, जो विकसित हैं। उन्ही देशों की इकॉनोमी का लोहा दुनिया भी मानती है। दरअसल, किसी भी देश को सबसे अच्छा और बेहतर बनने के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही संस्कृति सहित कई क्षेत्रों में अपनी ब्रांड इमेज बनाना होती है।

World Best Country : दुनिया के कई देश हैं, जो विकसित हैं। उन्ही देशों की इकॉनोमी का लोहा दुनिया भी मानती है। दरअसल, किसी भी देश को सबसे अच्छा और बेहतर बनने के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही संस्कृति सहित कई क्षेत्रों में अपनी ब्रांड इमेज बनाना होती है। ऐसे में अभी हाल ही में इसको लेकर इंटरनेशनल सॉफ्ट पावर सर्वे ने दुनिया के श्रेष्ठ देशों की सूची जारी की है। इस सूचि में लगातार 5वें साल जर्मनी को पहली जगह मिली है।

जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल सॉफ्ट पावर सर्वे द्वारा बताया गया है कि सबसे अच्छे देशों में कनाडा को दूसरा स्थान और जापान को तीसरा स्थान मिला है। दरअसल, पिछले साल के मुकाबले इस साल अमेरिका दो स्थान आगे आया है। ऐसे में जारी हुई लिस्ट में वह दुनिया के सबसे अच्छे देशों में 8वें स्थान पर है।

ये भी पढ़ें – US : अमेरिका के म्यूजिक फेस्टिवल में बड़ा हादसा, 8 लोगों की मौत कई घायल

बताया जा रहा है कि दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था चीन इस सूची में 31वें स्थान पर है। दरअसल, पिछले साल के मुकाबले चीन की स्थिति में सुधार आया है। क्योंकि पिछले साल चीन को इंटरनेशनल सॉफ्ट पावर सर्वे में 35वां स्थान मिला था। लेकिन अब वह 31 वें नंबर पर है।

भारत की है ये रैंकिंग –

जानकारी के मुताबिक, भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। ये बात सभी जानते है कि सांस्कृतिक तौर पर हमारी विरासत कितनी समृद्ध है। ऐसे में इंटरनेशनल सॉफ्ट पावर सर्वे में भारत को कौनसा स्थान मिला है इस बात को सभी लोग जानना चाहते हैं। तो हम आपको बता दे, भारत को 40वें स्थान पर जगह मिली है। बीते साल के मुकाबले इसमें 6 पायदान की गिरावट आई है।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular