Indore: अ भा जैन श्वेताम्बर सोश्यल ग्रुप्स फेडरेशन एवं जैन चार्टर्ड अकाउंटेंट फेडरेशन मालवा चेप्टर के संयुक्त तत्वावधान में एमएसएमई के लिए सेमीनार का आयोजन पार्श्व आरोग्यम बी एन कालानी कम्यूनिटी हॉल में आयोजन किया जिसमें युवा उद्यमियों एवं चार्टर्ड अकाउंटेंट तथा व्यवसायियों ने उत्साह से भाग लिया।

सेमीनार का शुभारंभ अहमदाबाद से आये निरंजन जैन,फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेन्द्र संचेती, संस्थापक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार जैन एवं सीए फेडरेशन के अध्यक्ष राजेश सैलोत ने किया ।एमएसएमई के लाभों और सुविधाओं पर विषय एक्सपर्ट निरंजन जैन चेयरमेन-राष्ट्रीय सलाहकार मंडल, एमएसएमई एंड स्टार्टअप्स फोरम ने एमएसएमई के लाभों तथा मिल रही सरकारी सुविधाओं के अतिरिक्त उद्यम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, सरकारी क्रय का डिजिटल प्लेटफार्म GEM, उत्पादकों एवं व्यापारियों द्वारा सेवाएं या उत्पाद को सरकारी विभागों में डिजिटल पोर्टल GEM से विक्रय करने की पद्धति व GEM में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आदि अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर वृहद मार्गदर्शन दिया।मध्यप्रदेश राज्य एमएसएमई नीति पर विवेचना प्रस्तुत करते हुए जैन ने व्यावसाइयों, प्रोफेशनल्स, टेक्नोक्रेट्स तथा युवकों युवतियों आदि को उद्यमी बनने तथा आत्मनिर्भर भारत में उनका सहयोग सुनिश्चित करने हेतु प्रेरित किया। व्यावसायिक ऋण की विभिन्न योजनाओं एवं मिलने वाले अनुदानो की जानकारी तथा ऑनलाइन ऋण आवेदन की पद्धतियों पर सम्पूर्ण जानकारी दी गई।

Must Read- सार्वजनिक दीवारों को विज्ञापन लिखकर गंदा करने पर लगेगा स्पाॅट फाईन, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने दिए निर्देश

निरंजन जैन ने कहा कि अन्य राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश राज्य में एमएसएमई यूनिट्स को आकर्षक दर पर अनुदान दिया जाता है तथा विभिन्न सुविधाएं दी जाती है। अब उद्योगो की स्थापना की प्रक्रियाएं पहले से अधिक सरल एवं सुसंगत बनाई गई हैं। जैन के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य अब इन्वेस्टर्स के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहा है।

इस अवसर पर प्रकाश भटेवरा,जिनेश्वर जैन,सनोज जैन उपस्थित थे ।प्रारंभ में नरेन्द्र संचेती ने
स्वागत उद्बोधन दिया। संचालन नरेन्द्र भण्डारी ने किया।आभार एवं अतिथि परिचय दीपम बोरा,समकित भंडारी एवं मयंक जैन ने किया।