Breaking News

इन गलतियों से हो सकता हैं ब्रैस्ट कैंसर, जानिए कारण और लक्षण

Posted on: 10 Jul 2019 12:26 by Ayushi Jain
इन गलतियों से हो सकता हैं ब्रैस्ट कैंसर, जानिए कारण और लक्षण

महिलाओं स्तन कैंसर की समस्या बढ़ती ही जा रही हैं। इसके पीछे स्मोकिंग, अल्कोहल आदी को मुख्य कारण बताया जाता है लेकिन आपको बता दें कि ऐसे कई कारण है जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर महिलाओं को होता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि पुरूषों को ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता। हालांकि सैकड़ों प्रकार के कैंसर में सबसे आम कैंसर है जो खासकर महिलाओं को अपना शिकार बनाता है।

स्तन में कोई गांठ कैंसर हो सकती है, इसलिए ऐसी किसी गांठ को नजरअंदाज न करें। पिछले कुछ वर्षों में भारत में कैंसर की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। कैंसर होने के कई कारक हो सकते हैं। अगर आप स्तन कैंसर की समस्या से जूझ रही हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि इससे बचाव संभव नहीं है। शुरुआती अवस्था में स्तन कैंसर का पता लग जाये तो इसका पूरी तरह से इलाज किया जा सकता है।

स्‍तन कैंसर का लक्षण
स्तन कैंसर में महिलाओं के स्तनों में एक अनियमित आकार की गांठ हो जाती है जिसे छूने पर काफी दर्द होता है। यह गांठ स्तन के किसी भाग में हो सकती है। जब स्तनों में होने वाली गांठ बड़ी हो जाती है तो यह अपने ऊपर की त्वचा को अन्दर की ओर खींच लेती है जिसके कारण स्तन के अन्दर की ओर एक गड्ढा जैसा बन जाता है। जैसे-जैसे गांठ बड़ी होती जाती है वैसे-वैसे यह स्तन की ऊपरी त्वचा से भी चिपक जाती है जिसके कारण स्तन की त्वचा में जलन होने लगती है। स्तन कैंसर बढ़ते-बढ़ते महिलाओं के लसीका ग्रन्थियों तक भी फैल सकता है। स्तन कैंसर का ईलाज शुरुआती अवस्था में होना बहुत जरूरी हो जाता है। यदि इस रोग को बढ़ने से न रोका जाए तो यह रोग पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है।

इन कारणों से हो सकता है कैंसर-
अगर आपको अपने स्तनों में किसी तरह की गांठ महसूस हो तो तुंरत इसकी जांच कराएं। जांच से यह पता चल सकेगा कि स्तनों में बनने वाली गांठ कितनी खतरनाक है। महिलाओं में यह रोग फूड एलर्जी के कारण भी हो सकता है। आनुवंशिकता के कारण भी महिलाओं में स्तन कैंसर हो सकता है। स्तन कैंसर से ग्रसित एक महिला से दूसरी महिला को भी यह हो सकता है। इन चीज़ों के सेवन से भी स्तन कैंसर हो सकता हैं जैसे , अल्कोहल, मोटापा, एक्सरसाइज करने से बचना, देर से मां बनाना, ब्रेस्टफिडिंग न करानो वालो में, हॉर्मोन थैरेपी, बर्थ कंट्रोल पिल्स, जेनेटिक कारण अदि से भी हो सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com