Breaking News

जाने क्या होता है मधुमेह

Posted on: 04 Jun 2018 09:52 by shilpa
जाने क्या होता है मधुमेह

नई दिल्ली : आज की जीवनशैली को देखते हुए सबसे पाहिले जिस बीमारी का खतरा बना रहता है वो है मधुमेह  (डाइबिटीज़) हर साल हजारो लोग…बूढ़े,जवान या बच्चे सब इसकी चपेट में आ जाते है।

डाइबिटीस

किसी भी कार्य को करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। शरीर को भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और शरीर इसकी पूर्ति, शरीर में उपलब्ध ग्लूकोज़ से करता है।

रक्त से ग्लूकोज़ इन्सुलिन नामक हार्मोन के द्वारा कोशिकाओं में पहुंचकर ऊर्जा प्रदान करता है। शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन अग्न्याशय (pancreas) के द्वारा होता है।

भोजन शरीर में जाकर ग्लूकोज़ में परिवर्तित हो जाता है और ग्लूकोज़ रक्त में मिल जाता है। मधुमेह रोगी शरीर में उपलब्ध ग्लूकोज़ का पूरा उपयोग नही कर पाता है।

मधुमेह, चयापचय विकार (Metabolic Disorder) है। रक्त में ग्लूकोज़ की बढ़ी हुई मात्रा का अगर सही समय पर उपचार नही किया जाये तो यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगो के लिए काफी नुकसानदायक होती है।

Image result for diabetes in hindi

मधुमेह के प्रकार (Types of Diabetes in Hindi)

मधुमेह को दो श्रेणियों में रखा गया है, शरीर का इन्सुलिन न बना पाना टाईप 1 डायबिटीज और शरीर में उपस्थित इन्सुलिन का सही तरीके से काम नहीं करना टाईप 2 Diabetes, जिसके कारण ग्लूकोज़ कोशिकाओं में नहीं जाता है और रक्त में उसकी मात्रा बढ़ जाती है।

टाईप 1 मधुमेह (Type 1 Diabetes): यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर (Autoimmune Disorder) है, इसमें शरीर की श्वेत कोशिकाएं अग्नाशय की इन्सुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देती हैं।

टाईप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes): टाईप 2 मधुमेह में शरीर में उत्पादित इन्सुलिन का सही उपयोग नहीं हो पता है। शरीर में इन्सुलिन की अतिरिक्त मात्रा के कारण अग्नाशय इन्सुलिन नही बनाता है।

मधुमेह के कई कारण होते हैं जैसे गलत जीवनशैली, मोटापा, अधिक मीठा खाना आदि। मधुमेह के जो कारण सबसे अधिक देखे जाते हैं वह निम्न हैं:

मधुमेह होने के कारण

1) मोटापा  टाईप 2 मधुमेह होने का सबसे बड़ा कारण है।

2) आनुवांशिक इसे खानदानी रोग भी कहते है। अगर परिवार में किसी को टाईप 2 मधुमेह है या था तो सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

3) गर्भावस्था में रक्त में ग्लूकोज़ की अधिक मात्रा

4 )रक्त वाहिका रोग

5) उच्च रक्त चाप और उच्च कोलेस्ट्रोल लेवल

6)प्री डायबिटिक

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com