Home इंदौर न्यूज़ Weather Update: इंदौर-उज्जैन में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया...

Weather Update: इंदौर-उज्जैन में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

30 जून और 1 जुलाई को मध्य प्रदेश के केंद्रीय और उत्तरी हिस्से में यानी कि सागर, रीवा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन संभागों में भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी है बुधवार और गुरुवार को भी कई जगहों पर रुक- रुक बारिश हुई। मौसम विभाग में 12 जिलों में मूसलाधार बारिश और 5 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। 4 संभागों के सभी जिलों में सभी के अलावा अन्य 7 जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी हैं। मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में व्रजपात यानी कि बादलों से बिजली गिरने का खतरा है। जिसमें कई जिलों के नाम शामिल हैं। मध्य प्रदेश में मानसून का इंतजार बेसब्री से हो रहा है और मौसम विभाग में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी करते हुए सतर्क किया है। बताया जा रहा है कि राजस्थान से मध्य प्रदेश होते हुए उड़ीसा तक बन रहे सिस्टम के कारण राज्य में मानसून एक्टिव हो चुका है और मौसम विभाग के अनुसार पूर्व में भी अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी थी। पूर्व में भी कहा गया था कि 30 जून और 1 जुलाई को मध्य प्रदेश के केंद्रीय और उत्तरी हिस्से में यानी कि सागर, रीवा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन संभागों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, दतिया, शिवपुर, कलन, अनूपपुर, शहडोल, सिंगरौली, दमोह, कटनी, टीकमगढ़ में येलो अलर्ट जारी करते हुए हल्की वर्षा और व्रजपात की चेतावनी दी है।

Must Read- Maharashtra: शिंदे की सरकार बनने से बागियों को होगा लाभ, इन्हे मिल सकते है अहम पद

ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भोपाल, रायसेन, विदिशा, खंडवा, नीमच, आगर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, शाजापुर, सागर, मुरैना, ग्वालियर, डिंडोरी, जबलपुर, छतरपुर, सीधी, उमरिया में मध्यम और तेज हवाओं के साथ वज्रपात की चेतावनी दी है।

मध्यम से भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ बंपर वज्रपात की संभावना इंदौर, मंदसौर , उज्जैन, रतलाम , खरगोन , धार , भिंड , मंडला, सिवनी , बालाघाट , पन्ना, सतना, रीवा जताई है। देवास और सीहोर में भारी वर्षा और तेज हवाओं के साथ वज्रपात की संभावना है।