Weather News : भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत! इतने डिग्री नीचे आया पारा

Weather News : बीते कई दिनों से मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में हवा के गर्म थपेड़ों से लोग काफी ज्यादा परेशान हो गए हैं। ऐसे में आप लोगों को इन गर्म थपेड़ों और पसीने से तरबतर हो रहे।

weather update summer

Weather News : बीते कई दिनों से मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में हवा के गर्म थपेड़ों से लोग काफी ज्यादा परेशान हो गए हैं। ऐसे में आप लोगों को इन गर्म थपेड़ों और पसीने से तरबतर हो रहे। मध्य प्रदेश के लोगों को थोड़ी राहत मिली है, दरअसल तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि गर्मी उतनी ही है लेकिन फिर भी तापमान में कमी होने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग की माने तो ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले चार-पांच दिनों में बारिश हो सकती है, लेकिन गर्मी भी बनी रहेगी बताया गया है कि कुछ दिन पहले अंडमान निकोबार में दक्षिण पश्चिम मानसून पहुंचने की वजह से यह सोमवार को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में प्रवेश कर गया है।

जिसकी वजह से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले तीन-चार दिन काफी राहत भरे होने वाले हैं वही यह मानसून अगले तीन-चार दिन में केरल पहुंचने वाला है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की बात करें तो केरल से मध्यप्रदेश आने में मानसून को करीब 15 से 18 दिन लग सकते हैं। जिसके चलते जून के पहले और दूसरे हफ्ते में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है वहीं बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि जून के दूसरे हफ्ते में तापमान 38 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। अभी तक के मौसम विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो भोपाल का तापमान बीते दो-तीन दिनों से नीचे की ओर लुढ़क रहा है।

Must Read: 21 की उम्र में भी इतनी फिट है Shah Rukh Khan की बेटी, ये है फिटनेस का राज

दरअसल राजधानी का अब तक सबसे ज्यादा तपता हुआ दिन 14 मई का रहा है 14 मई के दिन यहां 42 डिग्री तापमान आ पहुंचा था। वही अब यह धीरे-धीरे कम हो रहा है ऐसे में यह 30 डिग्री से 25 डिग्री तक आ चुका है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार के दिन भोपाल का तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि 17 से 18 मई को भी तापमान 12 डिग्री तक कम हो सकता है। अनुमान जताया जा रहा है कि आप तापमान 42 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।

जल्द आ सकता है मानसून –

बताया जा रहा है कि भोपाल ही नहीं बल्कि पूरे मध्यप्रदेश में इन दिनों गर्मी आसमान छू रही है, लेकिन दो-चार दिनों से लोगों को राहत देखने को मिली है। दरअसल, इससे पहले 2 जिलों में तीव्र लूं और 5 जिलों में लूं चली थी। धीरे-धीरे तापमान में कमी होने की वजह से यह कहा जा रहा है कि जल्द ही मानसून आने वाला है, जिसके चलते लोगों को काफी ज्यादा राहत देखने को मिलेगी।