कमर दर्द से हैं परेशान, तो ये सुझाव अपनाकर दूर करें समस्या

कमर दर्द की शिकायत आजकल आम हो गई है, बदलती जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। जिसकी वजह से सिरदर्द, कमरदर्द, शरीर में अकड़न जैसी समस्याएं आम हो गई हैं।

0
85
कमर दर्द

कमर दर्द की शिकायत आजकल आम हो गई है, बदलती जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। जिसकी वजह से सिरदर्द, कमरदर्द, शरीर में अकड़न जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। गलत तरीके से उठने-बैठने के तरीके ने कमर को तोड़ कर रख दिया है। जिस कमर दर्द को हम भले ही आम समस्या मानते हों लेकिन उसके कारण भी बहुत आम ही हैं।

अगर हम थोड़ी सी सावधानी के साथ अपनी जीवनशैली को सुधार लें तो आप इस दर्द से आराम पा सकते हैं। आपको बता दे, कमर में मसल्‍स, लिगामेंट्स, टेंडन्स, डिस्क्स और हड्डियां होती है और इनमें से किसी में भी समस्या होने पर कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के प्रमुख कारणों में मसल्‍स में लचक, तनाव, क्षतिग्रस्त डिस्क, चीजों को गलत तरीके से उठाना, साइटिका और आर्थराइटिस/ओस्टियोपोरोसिस हो सकता है।

कब पड़ता है रीढ़ पर दबाव –
जब रीढ़ या स्पाइन सही अवस्था में नहीं रहती तो पीठ की मांसपेशियां, लिगमेंट्स और डिस्क पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। मजबूत मांसपेशियां रीढ़ को उचित सीध में रखती हैं और पीठ दर्द से बचाती हैं। रीढ़ के किसी भी हिस्से पर दबाव पडऩे से पीठ में दर्द हो सकता है। यह दर्द गर्दन से लेकर कमर के निचले हिस्से तक हो सकता है।

दर्द होने के कारण –
रीढ़ कि हड्डी में दर्द होने के कई कारण हैं। खराब जीवनशैली, उठने-बैठने का गलत पोस्चर, उम्र बढ़ना और आनुवंशिक कारण। सिर्फ पीठ का दर्द ही नहीं बल्कि स्लिप डिस्क जैसी समस्याएं भी होती हैं। स्टडी के मुताबिक, ऑफिस में एक ही अवस्था में गलत पोस्चर में ज्यादा समय तक बैठने से पीठ, कमर या गर्दन के दर्द से जूझना पड़ सकता है। गलत कुर्सी, टाइपिंग की गलत टेक्नीक, मॉनिटर की पॉजीशन ठीक न होने, ठीक ढंग से खड़े न होने या बैठने से भी पीठ का दर्द हो सकता है।

बेहतर जीवन के लिए अपनाए ये सुझाव

  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • खानपान पर ध्यान दें, खाने में हरी सब्जियां और दूध जरूर लें।
  • गर्भावस्था के दौरान विशेष ध्यान दें।
  • बैठने और सोने के तरीके पर ध्यान दें।
  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) महिलाओं के प्रजनन अंगों का संक्रमण। इस दौरान डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here