इन नुस्खों से छूमंतर होगा वायरल बुखार, जानिए

वायरल के इन्फेक्शन बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है

0
48
fever

तेज बुखार अपने आप में कोई बीमारी नहीं है। ये एक गंभीर समस्या हो सकती हैं। वैसे तो बदलते मौसम में वायरल फीवर होना आम बात है। मौसम बदलने और तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है और वायरस सेे शरीर संक्रमित हो उठता है। इसलिए सावधान रहना बहुत जरुरी हैं। वायरल के इन्फेक्शन बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है इस बात का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है वायरल फीवर को घर पर कैसे छूमंतर कर सकते हैं।

वायरल बुखार के लक्षण –
वायरल संक्रमण कई प्रकार के वायरस से हो सकता है। इनमें इंफ्लूएंजा यानी फ्लू सबसे ज्‍यादा प्रचलित है। वायरल शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है जैसे आंत, फेफड़े, वायु मार्ग और अन्‍य कई हिस्‍से। इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ता कि आपके शरीर का कौन सा हिस्‍सा इससे प्रभावित हुआ है, आपको सामान्‍य तौर पर बुखार की शिकायत होती है। लक्षण –

  1. बदन दर्द या मसल्स पेन
  2. खांसी आना
  3. सिरदर्द या त्वचा में रैशेज होना
  4. सर्दी-गर्मी लगना
  5. आंखों में जलन
  6. थकान महसूस होना
  7. तेज़ बुखार।
  8. गले में दर्द होना

वायरल फीवर के बचाव –

  • गुनगुने या ठंडे पानी के टब में बैठने से आपको बेहतर महसूस होगा।
  • तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा।
  • विटमिन सी का सेवन अधिक करें। यह हमारे इम्यून सिस्टम को सही रखता है।
  • वायरल की हालत में आपको खूब पानी पीना चाहिये। इसके अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करें। अगर आपको डायरिया या उल्‍टी की शिकायत है तो इलेक्‍ट्रॉल का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके अलावा, नींबू, लैमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी और अरबी न खाएं। इसके साथ ही हल्दी, अजवाइन, अदरक और हींग का अधिक सेवन करें।
  • अपने नहाने के पानी में आधा कप सिरका मिला लें और कम से कम दस मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें। इस पानी से नहाने से भी आपको फायदा होता है। आप चाहें तो आलू के कुछ टुकड़ों को सिरके में डुबोकर इसे अपने माथे पर बांध लें।
  • धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here