Vastu Tips : घर में कभी ना लगाए ऐसी तस्वीरें, होते है ऐसे प्रभाव

Vastu Tips : वास्तुशास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमे ज्योतिष का संबंध होता है। वास्तु के हिसाब से अगर सभी काम किए जाए तो वो काम सफलतापूर्वक संभव होते है।

Vastu Tips : वास्तुशास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमे ज्योतिष का संबंध होता है। वास्तु के हिसाब से अगर सभी काम किए जाए तो वो काम सफलतापूर्वक संभव होते है। वास्तु का मनुष्य के जीवन से संबंध होता है। व्यक्ति के जीवन मे वास्तु की बड़ी अहम भूमिका होती है। वास्तु शास्त्र में ऐसा भी माना जाता है कि कई बार लोग वास्तु दोष लगने के कारण भी कर्ज लौटाने में असमर्थ हो जाते हैं।

वास्तु शास्त्र के जानकारों के अनुसार कुछ चीजों को घर में रखने से वास्तु दोष होता है जिसकी वजह से कलह, सेहत से जुड़ी परेशानी, आर्थिक तंगी समेत अन्य परेशानियां बढ़ जाती है। आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे है जिसको कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए ,हम बात कर रहे हैं पेंटिंग्स या तस्वीरों की। जी हां कई बारे हम घर में कुछ ऐसी पेंटिंग्स और तस्वीरें लगा देते है जो हमारे और परिवार के लिए अशुभ होती है। दरअसल, कहा जाता है कि कई बार ये पेंटिंग्स और तस्वीरें नकारात्मकता को बढ़ावा देती है। तो चलिए जानते है घर में किसी तस्वीरें नहीं लगाना चाहिए।

ऐसी तस्वीरें ना लगाए –

  1. कभी भी डूबते हुए सूरज की तस्वीर घर में नहीं लगाना चाहिए। इसे रात को नकारात्मक माना जाता है।
  2. इसके अलावा कभी भी पूर्वज की तस्वीर को घर के मंदिर में न लगाएं। इसे सिर्फ घर के दक्षिणी दीवार पर लगाए।
  3. साथ ही परिवार की तस्वीरें दक्षिण दिशा या नैऋत्य या पश्चिमी वायव्य दिशा में कभी नहीं लगाना चाहिए। इससे रिश्ते ख़राब होते है।
  4. आग और समुद्र में डूबते जहाज की तस्वीर भी नहीं लगाना चाहिए। ये अशुभ होती है।
  5. घर के अंदर युद्ध, ज्वालामुखी, तेज बारिश, तूफान आदि तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। इससे घर के अंदर सुख और शांति खत्म हो जाती है।
  6. महाभारत, विशाल पेड़, बिलखते बच्चों, ताजमहल, कांटे वाले पेड़ और पौधों की भी तस्वीरें नहीं लगाए। इनको नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।