Vastu Tips : घर की इन दिशाओं में कभी नहीं लगाएं ये पेड़-पौधे, हमेशा पैसों की रहती है तंगी

Vastu Tips : वास्तुशास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमे ज्योतिष का संबंध होता है। वास्तु के हिसाब से अगर सभी काम किए जाए तो वो काम सफलतापूर्वक संभव होते है।

Vastu Tips : वास्तुशास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमे ज्योतिष का संबंध होता है। वास्तु के हिसाब से अगर सभी काम किए जाए तो वो काम सफलतापूर्वक संभव होते है। वास्तु का मनुष्य के जीवन से संबंध होता है। व्यक्ति के जीवन मे वास्तु की बड़ी अहम भूमिका होती है। वास्तु शास्त्र में ऐसा भी माना जाता है कि कई बार लोग वास्तु दोष लगने के कारण भी कर्ज लौटाने में असमर्थ हो जाते हैं। आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ अहम् बाते बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

ज्योतिषों का मानना है कि वास्तु शास्त्र का अपना अलग महत्व होता है। ऐसे में वास्तु के हिसाब से किए गए कार्यों का भी फल हमें मिल जाता है। लेकिन यदि वास्तु के हिसाब से काम ना किया जाए तो बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। वास्तु शास्त्र में घर, किचन, गार्डन आदि की दिशा के साथ पेड़-पौधों के बारे में भी काफी कुछ बताया गया है।

Must Read : जानें, अपने हैंडबैग में क्या-क्या रखती है Deepika Padukone?

ऐसे में आपको बता दे, वास्तु के हिसाब से लगाए गए पौधे भी काफी फायदे देते है लेकिन कहा जाता है कि इन पौधों का इस्तेमाल घर में नहीं करना चाहिए। आगे इनमें से कुछ पौधे आपके घर में या गार्डन में लगे है तो आज ही इन्हें हटा दे। ऐसा करने से अभी तक आ रही पैसों की तंगी भी खत्म हो जाएगी। तो चलिए जानते है वो कौन कौन से पौधे है जिन्हे घर में कभी नहीं लगाना चाहिए।

ये है वो पौधे –

  • कहा जाता है कि बरगद और पीपल के पेड़ को शुभ माना गया है लेकिन इसे घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे दुःख आते है। इन पेड़ों को हमेशा मंदिरों में लगाया जाता है।
  • इसके साथ ही कहा जाता है कि घर के अंदर या बाहर पेड़ पौधे सकारात्मकता देते है लेकिन यदि गलत दिशा में इसे लगा दिया जाए तो काफी तंगी का सामना करना पड़ सकता है। बताया गया है कि घर के ठीक सामने या बीच में कभी कोई पेड़ पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे हमेशा जीवन में दुःख रहता है।
  • इसके अलावा आम, जामुन, केला, महुआ, पीपल, बबूल, बेद आदि घर के आंगन कभी नहीं लगाना चाहिए। इससे भी तंगी रहती है।
  • कहा गया है कि जिन पेड़ पौधों में से दूध निकलता है उन्हें भी घर में कभी नहीं लगाना चाहिए इससे हमेशा सेहत पर बुरा प्रभाव आता है।
  • साथ ही कांटेदार पौधे को भी घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे पैसों की दिक्क्त के साथ साथ तरक्की में भी रूकावट आती है। साथ ही परिवार में भी मनमुटाव होते हैं।