Ashwini Vaishnaw

मकर सक्रांति के अवसर पर देश को 8वीं वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल गई है। बता दें कि वंदे भारत ट्रेन को मिनी मेट्रो ट्रेन के रूप में भी देखा जा रहा है। क्योंकि इसके अंदर मिलने वाली सुविधा आम ट्रेनों की अपेक्षा काफी ज्यादा लग्जरी है। इतना ही नहीं इसकी स्पीड भी काफी तेज देखने को मिलती है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भारत के कई राज्यों में वंदे भारत ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएंगी।

ऐसे में हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि लंबी दूरी को कम समय में तय करने के लिए वंदे भारत ट्रेन को देश में तेजी से बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने इस बात की जानकारी दी है कि आने वाले समय में और भी कई रूट पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएंगी। इस दौरान उन्होंने दिल्ली से जयपुर के बीच वंदे भारत संचालन को लेकर भी जानकारी साझा की है।

Also Read: इंस्टाग्राम का धमाकेदार ऑप्शन, हर महीने 30000 कमाने का मौका! बस करना होगा यह काम

1.5 में तय कर पाएंगे दिल्ली से जयपुर की दूरी
दिल्ली और जयपुर के बीच में चलने वाली वंदे भारत ट्रेन से आप डेढ़ घंटे में इस दूरी को आराम से तय कर लेंगे रेल मंत्री ने को लेकर जानकारी साझा की है कि फरवरी महा में इसकी शुरुआत की जा सकती है इसको लेकर काम भी जोर शोर से चल रहा है। हालांकि इसका किराया क्या रहने वाला है। इसको लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की है।

ज्यादा नहीं होंगे स्टॉप
दिल्ली से जयपुर के लिए चलने वाली ट्रेन को लेकर यहां की जानकारी साझा की गई है कि यहां बीच में ज्यादा स्टॉप पर नहीं रुकने वाली है। इससे समय की काफी ज्यादा बचत होगी। फिलहाल भारत में 8 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन चल रहा है, और आने वाले समय में देश भर में 75 वंदे भारत का संचालन किया जाना है।