Uttarakhand Election Result: चुनाव हारकर भी मुख्यमंत्री बनी थी ममता बनर्जी, क्या उत्तराखंड में भी होगा ऐसा?

Uttarakhand Election Result
Uttarakhand Election Result

70 विधानसभा सीटों वाले उत्तराखंड(Uttarakhand Election Result 2022) में बीजेपी दुबारा से बहुमत में तो आ गई है, पर जिस चेहरे के साथ बीजेपी ने वहां चुनाव लड़ा वो खुद अपनी सीट नहीं बचा पाए। हम बात कर रहें हैं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की। जो अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा से चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस के भुवन चंद कापड़ी ने लगभग 7 हजार मतों से हरा दिया हैं।

आपको बता दें उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे। जिसमें से 47 सीटें भाजपा ने जीत ली हैं। वहीं 19 सीट कांग्रेस के खातें में गई हैं। यहां बहुमत का आंकड़ा 36 हैं जो भाजपा ने पार कर लिया हैं। और एक प्रचंड जीत के साथ दुबारा से सरकार बनाने की स्थिति में आ गई हैं। लेकिन यहां भाजपा के सामने मुख़्यमंत्री के नाम को लेकर असमंजस बना हुआ हैं।

nust read: The Kashmir Files: जिहादियों को लेकर अनुपम खेर ने खोला सच, कश्मीरी पंडितों की हालत बोले…

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों से जानकारी मिली हैं कि पुष्कर सिंह धामी को फिर से सूबे का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता हैं। हालांकि वो चुनाव हार गए हैं। लेकिन जानकारों का कहना हैं कि पिछले साल पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भी ऐसा ही हुआ था। वहां भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी ही विधानसभा सीट से चुआव हार गई थी। बावजूद इसके मुख्यमंत्री वही बनी थी। उन्हें नंदीग्राम विधानसभा सीट से भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ने करारी शिकस्त दी थी।

उत्तराखंड में मुख्यमंत्रियों के अपनी ही सीट से हार जाना कोई नई बात नहीं हैं। वहां ये रिकॉर्ड कई बार से नहीं टुटा हैं। पुष्कर सिंह धामी से पहले भी भुवन चंद्र खंडूरी और हरीश रावत मुख्यमंत्री रहतें हुए अपनी ही सीट से चुनाव हार चुके हैं।