UP: अब 10वीं के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा? यूपी बोर्ड ने स्कूलों को दिए ये निर्देश

New Delhi: Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath addresses an election campaign rally for the upcoming Delhi Assembly polls, at Uttam Nagar in New Delhi, Monday, Feb. 3, 2020. (PTI Photo) (PTI2_3_2020_000062B)

देशभर में कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद है. ऐसे में कई राज्यों ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर कई अहम फैसले भी लिए हैं. वहीं, उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम रद्द कर छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में है. जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड ने सभी स्‍कूलों को 24 मई तक ऑनलाइन पोर्टल पर छात्रों के प्रैक्टिकल और थ्‍योरी पेपर में प्राप्‍त नंबर अपलोड करने का निर्देश दिया है. छात्रों के 9वीं के स्‍कोर के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है.

उत्‍तर प्रदेश के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला जल्‍द सुना सकते हैं. इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 29.94 लाख उम्‍मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन किया है. ऐसा अनुमान है कि एग्‍जाम रद्द किए जाने पर सभी स्‍टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे और किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा. जारी नोटिस में उन्‍होंने कहा, “इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए.” ऐसा हो सकता है कि 24 मई के बाद बोर्ड एग्‍जाम रद्द करने की आधिकारिक घोषणा कर दे.