कोरोना पर जानकारीकोरोना वायरस

उज्जैन : पहले सप्ताह में 5 केन्द्रों पर होगा कोरोना वेक्सीनेशन

उज्जैन : उज्जैन जिले में कोरोना वेक्सीनेशन फेज-1 का कार्य 16 जनवरी से प्रारम्भ होगा। फेज-1 में प्रथम भाग में हैल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जायेगा। इसमें शासकीय एवं निजी चिकित्साकर्मी व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। जिले में इनकी कुल संख्या 12 हजार 411 चिन्हित की गई है। फेज-1 के द्वितीय भाग में फ्रंटलाइन वर्कर तथा तृतीय भाग में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति अथवा 50 वर्ष से पहले के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, का टीकाकरण होगा। तीनों भाग मिलाकर उज्जैन जिले में लगभग तीन से चार लाख लोगों का फेज-1 में टीकाकरण किया जायेगा।

टीकाकरण की तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देश पर बृहस्पति भवन में वेक्सीनेशन टीम का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.महावीर खंडेलवाल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.केसी परमार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ.सुधीर सोनी एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में डब्ल्यूएचओ के डॉ.सुधीर सोनी ने कोरोना टीकाकरण को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में टीकाकरण के लिये दो कंपनियों के टीके तैयार हैं। इनमें से कोई एक उज्जैन जिले में आयेगा। एक टीका सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा बनाया गया है तथा दूसरा भारत बायोटेक कंपनी द्वारा बनाया गया है। टीका व्यक्ति को दो बार लगेगा, पहली बार लगने के चार सप्ताह बाद दूसरी बार लगाना होगा। इसके लिये टीकाकरण टीम का गठन किया जायेगा। इसमें एक सुरक्षाकर्मी की ड्यूटी लगाई जायेगी।

समस्त कार्यवाही को कोविड पोर्टल के माध्यम से रजिस्टर किया जायेगा। टीकाकरण की माइक्रो प्लानिंग भी कोविड एप के माध्यम से होगी। वेक्सीनेशन के लिये प्रत्येक सेन्टर पर तीन कक्ष होना आवश्यक है। इसमें प्रथम कक्ष वेटिंग रूम, द्वितीय कक्ष में वेक्सीनेशन का कार्य एवं तृतीय में रेस्ट रूम बनाया जायेगा। टीकाकरण के लिये वेक्सीन की कोल्डचेन 2 से 8 डिग्री के मध्य मेंटेन करना होगा। उन्होंने कहा कि टीका लगने के बाद किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होंगे।

Related posts
breaking newsmorescroll trendingtrendingकोरोना पर जानकारीकोरोना लाइवकोरोना वायरस

वैक्सीन टीकाकरण के बाद 447 लोगो को साइड इफ्फेक्ट, एक अस्पताल में भर्ती

काफी जद्दो-जहद के बाद देश को वैक्सीन…
Read more
moreअन्यकोरोना पर जानकारीकोरोना लाइवकोरोना वायरसदेश

CM जयराम: पैसे देकर वैक्सीन लगाने को तैयार है लोग, बर्ड फ्लू को लेकर सक्रिय है सरकार

मंडी: 16 जनवरी को भारत में सबसे बड़े…
Read more
breaking newsकोरोना के आंकड़ेकोरोना वायरस

देश में कोरोना संक्रमण के मामले में उछाल, बीते 24 घंटे में सामने आए 15144 नए केस

देश में कोरोना संक्रमण के मामले में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group