दुनिया में बढ़ती महंगाई पर ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अगले हफ्ते अमेरिका का केंद्रीय फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिका में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए फेड रिजर्व अगले हफ्ते एक बार भी ऐसा कर सकता है। अब इस मामले में एलन मस्क ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मस्क ने कहा कि अगर अगले हफ्ते फेड रिजर्व ब्याज दरों में इजाफा करता है तो ऐसे में आने वाले दिनों में अमेरिका में मंदी कई गुना तक बढ़ जाएगी।

मंदी की आशंका

ट्विटर के मालिक एलन मस्क से एक ट्विटर यूजर ने पूछा था कि, उन्हें क्या लगता है कि मंदी कब तक आएगी। इस सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि अगर फेड अब एक बार फिर से ब्याज दरों को बढ़ाया तो मंदी की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक फेडरल रिजर्व अगले हफ्ते ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकता है।

अर्थव्यवस्था गहरी मंदी

आपको बता दें कि पिछले महीने मस्क ने कहा था कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था गहरी मंदी की ओर बढ़ रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है फेडरल रिजर्व का लगातार ब्याज दर में बढ़ोतरी करना। मस्क ने कहा था कि फेड रिजर्व अगर देश में आने वाली मंदी को रोकना चाहता है तो जल्द से जल्द अपनी ब्याज दरों में कमी करे। वरना इस कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लग सकता है।

ब्याज दरों में बढ़ोतरी

ध्यान देने वाली बात ये है कि अगले हफ्ते में Fed Chair Jerome Powell ने यह संकेत दिया है कि फेड रिजर्व जल्द ही अपनी ब्याज दरों में छोटी बढ़ोतरी कर सकता है। यह बढ़ोतरी 0.5 फीसदी से लेकर 0.75 फीसदी तक हो सकती है। यह घोषणा 0.75 फीसदी तक की हो सकती है। इससे पहले फेड रिजर्व ने इस साल अपनी ब्याज दरों में कई बार बढ़ोतरी की है। इससे पहले नवंबर के महीने ने फेड ने 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी अपनी ब्याज दरों में की थी।