सोशल मीडिया का जानामाना प्लेटफार्म ट्विटर एक बार फिर से अपने ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन को शुरू करने जा रहा है. अपनी इस प्रीमियम सर्विस को ट्विटर एक महीने के अंतराल के बाद शुरू करने जा रहा है. कंपनी ने शनिवार को इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि वह अपनी प्रीमियम ‘ब्लू पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस’ सोमवार यानी 12 दिसंबर 2022 से रिलॉन्च करने जा रहा है.

एलन मस्क ने अक्टूबर में ट्विटर को पूरे 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था. इस डील के बाद मस्क ने यह ऐलान किया था कि वह सामान्य लोगों को भी ब्लू टिक देगें. इसके साथ ही जिन लोगों के अकाउंट वेरिफाइड हैं उन्हें भी हर महीने ब्लू टिक के लिए पे करना होगा.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जो लोग सामान्य फोन में ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस लेते हैं तो उन्हें 8 डॉलर प्रति माह के हिसाब से पे करना होगा. वहीं आईफोन यूजर्स को इसके लिए 11 डॉलर प्रति माह के हिसाब से देना होगा. ऐसे में आईफोन यूजर्स को ब्लू टिक सर्विस के लिए ज्यादा पे करना होगा. पहले ट्विटर बिना किसी शुल्क के कंपनियों, नेताओं, सेलिब्रिटी, पत्रकारों सहित मशहूर हस्तियों को ब्लू टिक दिया करता था, लेकिन मस्क के टेकओवर के बाद ब्लू टिक को ट्विटर ने एक पेड सर्विस में बदल दिया है. अब कोई आन व्यक्ति भी ट्विटर का ब्लू टिक शुल्क देकर ले सकता हैं.

कंपनी ने पहले भी एक ब्लू पेड सर्विस शुरू की थी

इससे पहले भी कंपनी ने एक बाद ब्लू पेड सर्विस शुरू करने की कोशिश की थी, लेकिन इसके कारण कई लोगों ने शुल्क देकर फर्जी अकाउंट्स को ट्विटर पर वेरिफाई करवा लिया था. इसके कारण ट्विटर पर फेक अकाउंट्स की संख्या तेजी से इजाफा हो गया था. इसके बाद काफी विवाद हो गया था. मालूम हो कि दुनिया की दिग्गज फार्मेसी कंपनी Eli Lilly (LLY) के नाम से एक फर्जी अकाउंट बनाया. जिसके बाद सिर्फ 8 डॉलर देकर उसे वेरीफाई करवा लिया गया. इसके बाद इस फेक अकाउंट से यह ट्वीट किया, ‘Insulin is Free Now’. यह ट्वीट फेक अकाउंट से गुरुवार को किया. इसके बाद कुछ निवेशकों ने इसे देखकर सच मान लिया.

इसके बाद कंपनी के शेयर्स 1 दिन में 4.37 फीसदी तक गिर गए. ऐसे में कंपनी को लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.इसके बाद कंपनी ने अपने आधिकारिक हैंडल से इस मामले पर सफाई दी थी. इसके बाद ट्विटर की आलोचना शुरू हो गई और कंपनी तो अपनी इस सर्विस को तत्काल प्रभाव से रोक लगाना पड़ा.

कंपनी वेरिफिकेशन के बाद देगी ब्लू टिक

गौरतलब है कि कंपनी ने इस बार ‘ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस’ देने के लिए कुछ बदलाव करने का फैसला लिया है. कंपनी को अलग तरह का बैंच देगी. इसके साथ ही व्यक्ति को ब्लू टिक दिया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी किसी भी व्यक्ति को यह सर्विस देने से पहले उसका पूरा वेरिफिकेशन करेगी जिससे गलत अकाउंट को ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस न मिल सके.