गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले रविवार यानि आज एक बड़ा दर्दनाक हादसा हो गया है। इस दुर्घटना में 400 से अधिक लोगों को डूबने की आशंका जताई जा रही है। इस बड़ी दुर्घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरता मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल ने तुरंत घटना की जानकारी ली और राहत राशि देने की बात कही है।

मोबरी में माच्छू नदी पर नवनिर्मित केबल पुल तीन दिन पहले खोला गया था। इस पुल पर रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया है। हादसे के वक्त उस पर करीब 500 से अधिक लोग मौजूद थे। जिसमें से 400 से ज्यादा के लोग दुर्घटना के शिकार होना बताया जा रहा है। घटना की जानकारी मिलने पर बचाव टीम मौके पर पहुंची गई थी। अभी तक जितने भी घायल होने वालो को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

नही मिल फिटनेस सर्टिफिकेट

मिली जानकारी के मुताबिक, मोरबी के इस झूलते पुल को नगरपालिका से फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला था, लेकिन फिर भी पुल चालू कर दिया गया। इस हादसे पर पीएम मोदी, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल सहित तमाम बड़े नेताओं और सीएम ने ट्वीट करके दुख जताया है।

घटनास्थल पर जा रहे सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि, “मैं पीएम के साथ आगे के कार्यक्रमों को छोटा करके गांधीनगर पहुंच रहा हूं. गृह राज्य मंत्री को मौके पर पहुंचने और बचाव कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए कहा गया है. एसडीआरएफ समेत जवानों को बचाव कार्य में लगाया गया है.”

पीएम मोदी और सीएम पटेल ने राहत राशि की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ (PMNRF) से 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि की घोषणा की है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने का एलान किया है।

Also Read : IMD Alert: मौसम विभाग ने कल से इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावनाएं की व्यक्त

मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया कि, “मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं। इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है। प्रशासन को घायलों को तुरंत उपचार देने के निर्देश दिए हैं।

अरविंद केजरीवाल ने जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि, “गुजरात से बेहद दुःखद खबर मिल रही है। मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है. भगवान से उनकी जान और स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूं।