आज रीवा वासियों को मिलेगी बड़ी सौगात, ईको पार्क का होगा लोकार्पण

Share on:

Rewa Eco Park: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में आज ईको पार्क का 24 सितंबर शाम 5.30 लोकार्पण किया जाएगा। इस कार्यक्रम की शुरुवात के साथ विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ईको पार्क का शुभारंभ करेंगे। इसमें कई प्रकार की गतिविधियों के साथ आधुनिक सुविधाओं को भी शामिल किया गया है। जिसके चलते पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य, जंगल सफारी, नेचर वॉक्स पर जाने का आनंद उठा सकते है।

इस खास मौके पर सांसद जनार्दन मिश्र, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह और विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी के अलावा और भी लोग इस कार्यक्रम में शामिल रहेंगे। साथ में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। सभी के साथ मिलकर इस ईको पार्क का आज लोकार्पण किया जाएगा।

आपको बता दें कि इस पार्क को बीहर नदी के भाग में बनाया गया है। जिसे 5.20 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है। इसके निर्माण के लिए मध्य प्रदेश सरकार 25 करोड़ का बजट तैयार किया गया, लेकिन इसे 8 साल पहले वर्ष 2014 में स्वीकृति मिली थी। जिसके बाद इसके निर्माण का कार्य शुरू किया गया लेकिन वहां कांग्रेस की सरकार आने और रीवा में एक सीट ना मिलने के कारण काम को वही रोक दिया गया। हालांकि, फिर से भाजपा सरकार ने 2021 में इस काम को वापस शुरू किया और यह आज बनकर तैयार हो चूका है।

इस पार्क के माध्यम से लोग प्राकृतिक सौंदर्य का सुंदर नजारा देख सकते है। प्राकृतिक जीवन के संरक्षण के तहत पक्षियों, पशुओं और पौधों के लिए स्वच्छ वातावरण समेत सुरक्षित आवास बनकर तैयार किया गया है। पर्यटक इस पार्क में कई प्रकार की गतिविधियों का आंनद ले सकते हैं जैसे कि जंगल सफारी, ट्रैकिंग और भी अन्य। इससे रीवा शहर को पर्यटन के क्षेत्र में और भी बढ़ावा मिलेगा।