भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा पॉलिसी है. देश के हर वर्ग के लोगों के लिए एलआईसी अलग-अलग तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में जानकारी जिसमें निवेश करने पर आपको डबल बोनस का लाभ मिलेगा.लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन हर कैटेगरी के लोगों के लिए बीमा योजना पेश करती है. इसमें सुरक्षा के साथ ही निवेश का भी विकल्प मिलता है और मैच्योरिटी पूरा होने पर एक अच्छी रकम दी जाती है.

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन प्र​गति बीमा प्लान आपको कुछ सालों में लखपति बना सकती है. इसमें आप हर रोज 200 रुपये जमा करके मैच्योरिटी पर 28 लाख रुपये तक की रकम जुटा सकते हैं. अगर आप एलआईसी में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो जीवन प्रगति प्लान खरीद सकते हैं.

कितने टाइम में मिलेंगे 28 लाख रुपये

LIC की जीवन प्र​गति बीमा प्लान में निवेश करने पर लोगों को लाइफटाइम सुरक्षा दी जाती है. साथ ही प्रतिदिन के हिसाब से इसमें 200 रुपये का निवेश किया जाता है तो महीने में इस योजना के तहत 6 हजार रुपये जमा होंगे. इसका मतलब है कि सालाना 72 हजार रुपये जमा होंगे. फिर 20 साल पूरे होने पर बोनस के साथ इस योजना में आपको 28 लाख रुपये​ मिलेंगे.

5 साल में बढ़ जाता है रिस्क कवर

इस बीमा योजना में रिस्क कवर हर पांच साल में बढ़ जाता है. इसका मतलब है कि हर पांच साल के बीमा अमाउंट बढ़ जाएगा. डेथ बेनेफिट की बात करें तो पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाने के बाद ​बोनस और बीमा राशि जोड़कर परिवार या नॉमिनी को दी जाती है.

जीवन प्र​गति बीमा योजना

एलआईसी की जीवन प्रगति बीमा योजना के तहत न्यूनतम टर्म 12 और 20 साल है. इस बीमा योजना को 12 से लेकर 45 साल के लोग खरीद सकते हैं. इस योजना के तहत प्रीमियम की राशि तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं. न्यूनतम सम एश्योर्ड 1.5 लाख और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

बीमा कवरेज कैसे मिलेगा
अगर किसी ने इस योजना में 2 लाख रुपये की बीमा खरीदी है तो पांच साल के बाद यह 2.5 लाख रुपये हो जाएगी. इसके बाद 10 से 15 साल तक यह तीन लाख रुपये और 20 साल में यह रकम 3.5 लाख रुपये हो जाएगी.