ब्राउन राइस में होते हैं ये खास पोषक तत्व, जानें इसके गजब फायदे

खाने में चावल सबसे ज्यादा खाया जाता है और देश में ऐसी कई जगह है जहां चावल सबसे ज्यादा खाये जाते है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते है।

0
44
brown rice

नई दिल्ली : देश में ऐसी कई जगह है जहां चावल सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है। लेकिन बता दे कि, चावल खाने से वजन तेजी से बढ़ता है इसलिए लोग इसे खाने से घबराते है। कई लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है वो लोग भी चावल से दूर रहने की कोशिश करते है। लेकिन अगर आप चावल के शौक़ीन हैं और स्वास्थ्य की वजह से चावल नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। तो चलिए जानते है ब्राउन राइस से होने वाले फायदों के बारे में –

ब्राउन राइस में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। हालांकि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है। ये बात खुद एक्सपर्ट्स भी मानते है।

डायबिटीज के मरीज को ब्राउन राइस खाना चाहिए ये उनकी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद करता है।

ब्रॉयन राइस में काम कैलोरीज़ पाई जाती है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप वज़न घटाने की सोच रहे हैं तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

ब्राउन राइस के रोज़ाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। ब्राउन राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है और यह तत्व हड्डियों के लिए बेहद ज़रूरी हैं। उन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार साबिक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here