Breaking News

कल NEET देने से पहले जान ले ये जरूरी बातें | Know these Essential Things before giving ‘NEET’ tomorrow!

Posted on: 04 May 2019 15:06 by rubi panchal
कल NEET देने से पहले जान ले ये जरूरी बातें | Know these Essential Things before giving ‘NEET’ tomorrow!

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि NEET  5 मई को अयोजित किया जाएगा। एनटीए पहली बार इसका आयोजन करेंगी। सूचना बुलेटिन ने परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीद्वारों के लिए परीक्षा में अनिवार्य और वर्जित चीजों की लिस्ट जारी की है।

नीट परीक्षा उन छात्रों के लिए होती है जो देष में सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर चिकित्सा और दंत चिकित्सा से जुडे पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहते हैं।

आइए आपको बताते है परीक्षा से जुडी कुछ जरूरी बाते जिसका उम्मीद्वारों को ध्यान रखना होगा।

उम्मीद्वारों को परीक्षा में अंतिम रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा स्थल पर पहुंच जाना चाहिए। जिससे उम्मीद्वारों को उचित साक्षात्कार के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

नीट में पहने इस तरह की ड्रेस

नीट में भाग लेने वाले उम्मीद्वार को ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना होगा। छात्र और छात्राओं दोनों ही आधी आस्तीन की शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते है क्योंकि पूरी आस्तीन की अनुमति नहीं है। कढ़ाई, फूल, ब्रोच या बटन वाले कपड़ों को पहनने से बचें।
नीट के लिए जूते या मौजे पहनने की अनुमति नहीं है, उम्मीद्वार केवल चप्पल या कम एड़ी के सैंडल पहन सकते है।

आभूषण भी है वर्जिज

बालियां, अंगूठी, पेंडेंट, नथनी, हार या किसी भी प्रकार की धातु की वस्तुएं परीक्षा में नहीं पहन सकते। किसी भी घड़ी या कलाई घड़ी, कंगन, कैमरा, आदि वस्तुएं परीक्षा में वर्जिज है। इसके अलावा वॉलेट, गॉगल्स, हैंडबैग, बेल्ट, कैप आदि भी लाना मना है।

पानी व खाने का भी कोई सामान न लाए

कोई भी खाने योग्य वस्तु खोली हुई या पैक की हुई, पानी की बोतल आदि कोई भी अन्य वस्तु जिसका उपयोग संचार साधनों जैसे माइक्रोचिप, कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाकर अनुचित साधनों के लिए किया जा सकता है उनका परीक्षा में लाना वर्जित है।

स्टेशनरी वस्तुएं भी है वर्जित

किसी भी स्टेशनरी आइटम जैसे पाठ्य सामग्री कागज की बिट्स, ज्योमेट्री या पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर आदि वस्तुओं का परीक्षा में ले जाना मना है।

Read more : यहां देखे घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com