Ukraine में जन्मी WhatsApp से लेकर Snapchat तक ये कंपनियां, देखें List

इन दिनों Russia और Ukraine के बीच युद्ध की वजह से तनाव भरा माहौल बना हुआ है। ऐसे में देशों के साथ-साथ ये युद्ध साइबर जंग में भी चल रहा है।

इन दिनों Russia और Ukraine के बीच युद्ध की वजह से तनाव भरा माहौल बना हुआ है। ऐसे में देशों के साथ-साथ ये युद्ध साइबर जंग में भी चल रहा है। जिसका असर सीधा इंसान पर पड़ रहा है। दरअसल, कुछ ऐसे ऐप्स है जो हम सभी इस्तेमाल करते है। वो ऐप्स कही न कही यूक्रेन से जुड़े हुए है। जी हां, WhatsApp से लेकर Snapchat तक कुछ ऐसे ऐप है जिनका जन्म यूक्रेन में हुआ है। जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते है। आज हम इन्हीं ऐप्स के बारे में आपको बताने जा रहे है तो चलिए जानते है –

Must Read : Mahashivratri 2022 : MP के इन शिव मंदिरों में लगता है भक्तों का तांता

ये है वो सभी ऐप्स –

WhatsApp – दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाले इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का जन्म 1976 में Fastiv में हुआ था। इसे Jan Koum एक यूक्रेनियन इमीग्रेंट द्वारा बनाया गया है। दरअसल, Jan Koum पॉपुलर मैसेजिंग ऐप के को फाउंडर है। खास बात ये है कि इसे 2014 में Facebook खरीद लिया था।

PayPal – हालांकि अभी तक भारत में पयपाल से ज्यादा लोग परिचित नहीं है लेकिन ग्लोबल मार्केट में ये काफी ज्यादा चर्चित है। दरअसल, ये एक पॉपुलर डिजिटल पेमेंट ऐप है। इसके को-फाउंडर यूक्रेनियन अमेरिकी बिजनेसमैन Maksymilian Rafailovych ‘Max’ Levchin है।

Snapchat – दुनियाभर में फेमस इस ऐप का कनेक्शन भी यूक्रेन से है। जी हां, ऐप में यूज होने वाली Masking टेक्नोलॉजी को Looksery ने बनाया था। इसका मैन ऑफिस यूक्रेन के Odessa में है। वहीं ये अमेरिका में भी है। खास बात ये है कि Looksery का अधिकार Snap Inc के पास है।

Grammarly – आजकल इसका इस्तेमाल दुनियाभर में काफी ज्यादा संख्या में लोग करने लगे है। इसकी वैल्यू 13 अरब डॉलर की है। इसे यूक्रेन के 3 फाउंडर द्वारा बनाया गया है। जिनके नाम है Max Lytvyn, Alex Shevchenko और Dmytro Lider, ये तीनों यूक्रेन से है। इसका ऑफिस Kyiv में है।

CleanMyMac – ये भी एक सबसे ज्यादा चर्चित है। इसका इस्तेमाल मैक क्लीनर के तौर पर होता है। इससे जंक और Malware को यूजर्स अपने Mac से सुरक्षित हटा सकते हैं। इसका ऑफिस Kyiv के अलावा California में भी है। इसके अलावा भी कई कंपनियां है जिनका नाम यूक्रेन से जुड़ा हुआ है।