Omicron से बचाएगी ये 5 एक्सरसाइज, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के कारण भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर लगभग आ गई या मुहाने पर ही खड़ी हैं। खबर हैं कि आज भी हजारों नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है।

ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के कारण भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर लगभग आ गई या मुहाने पर ही खड़ी हैं। खबर हैं कि आज भी हजारों नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। लेकिन अब ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते प्रकोप के बीच एक बार फिर से Social Distancing, मास्क पहनना और quarantine जैसे शब्द वापस लौट आए हैं और अब इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिक अलग अलग सलाह भी दे रहें हैं।

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज, इम्यूनिटी होगी मजबूत - omicron cases in india Home Exercise That Can Protect From covid new variant and boost immunity tlif - AajTak

जानकारी के लिए बता दें इस संक्रमण से बचे रहने के लिए एक्सपर्ट सबसे पहले इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह देते है। वहीं कुछ विशेषज्ञों और एक्सपर्ट की माने तो रोजाना एक्सरसाइज (Daily exercise) करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसी के चलते हमे घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करना चाहिए। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। मजबूत इम्यूनिटी से ओमिक्रॉन (Omicron) और कोविड-19 से बचे रहने में मदद मिलती है। आइए जानते है एक्सरसाइज के बारे में…..

Yoga Asanas For Better Immunity: कोरोना के इस खतरनाक दौर में खुद को बचाने के लिए रोजाना करें ये योगासन, मजबूत होगी इम्यूनिटी

Also Read – MP News : कोरोना का आतंक, सील की बुरहानपुर-महाराष्ट्र की सीमा, इस पर हुआ बवाल

पुश अप (Push-ups)
यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है और यह बॉडी वेट एक्सरसाइज है। जिसे सभी कर सकते है। इसे करने से सीना, कंधा, हाथ, पेट आदि पर खिंचाव आता है। जिससे शरीर में ताकत बढ़ती है। साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है।

रस्सी कूदना (Skipping)
यह सबसे आसान एक्सरसाइज है, जिसे हम कहीं भी कर सकते है। इसे करने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होता है। एक्सपर्ट की माने 15-20 मिनट रस्सी कूदने से 250-300 कैलोरी बर्न होती है।

पुल अप (Pull-ups)
यह भी बॉडी के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। बाकि एक्सरसाइज के बजाय यह कठिन हो सकती है। इस एक्सरसाइज को घर की ऊंची रेलिंग, कमरे, हॉल या छत में गेट के ऊपर का निकले हुए हिस्से को पकड़कर किया जा सकता है।

बर्पी (Burpee)
इस एक्सरसाइज को करने से स्ट्रेंथ और स्टेमिना बढ़ता है। साथ ही बता दें 1 बर्पी करने से 2 कैलोरी बर्न होती है।