पथरी और इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है ये 3 चीज़, बिना दवा होगी किडनी की सफाई, जाने फायदे

किडनी हमारे शरीर की सबसे अहम चीज़ों में से एक है। ये हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। किडनी की मदद से ही अपशिष्ट, जहरीले और अतिरिक्त तरल पदार्थों यूरिन की मदद से बाहर निकलते है। लेकिन अगर ये किडनी ही सांफ ना हो तो शरीर में यूरीनरी डिसॉर्डर समेत पेट दर्द, बुखार, जी मिचलाना और उल्टी जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ सकती हैं। आपको बता दे, हमारी किडनियां शरीर के बीचो बीच कमर के पास होती हैं। अगर एक किडनी पूरी तरह से खराब हो जाए तो भी शरीर ठीक चलता रहता है। लेकिन यदि किडनी में कोई जहरीले पदार्थ जमा हो तो ये ब्लड प्योरीफिकेशन में बाधा पैदा कर इंसान की मौत का कारण तक बन सकते हैं।

आज हम आपको इससे बचने के लिए कुछ आसान सी 3 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप अपनी किडनी की सफाई कर सकते है साथ ही अगर आपको पेट दर्द, बुखार, जी मिचलाना और उल्टी जैसी कोई समस्या है तो उससे भी छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दे, अगर आप खाने में सावधानी बरतने के साथ डाइट में तीन बेहतरीन चीजों को शामिल कर लें तो बड़ी आसानी से किडनी की सफाई हो सकती है। तो जरूर इन तीन चीज़ों का इस्तेमाल करें। वो तीन चीज़ें है धनिया, जीरा, भुट्टे के रेशे। जी हाँ ये ही वो तीन चीज़ें है जो हमारी किडनी को सवस्थ और सांफ रखती है।

धनिया – धनिया तो हर कोई खाना पसंद करता है। कुछ ही लोग होते है जो धनिया नहीं खाते होंगे। ये धनिये का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। धनिये में मौजूद डिटॉक्सीफिकेशन के गुण शरीर से अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए मददगार है। इसलिए इसका इस्तेमाल आप जरूर करें।

जीरा – जीरे का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए छोंक या तड़के में किया जाता है। ये किडनी को साफ करने के लिए बेहद असरदार और फायदेमंद साबित होता है। अगर आप इसका इस्तेमाल डायरेक्ट नहीं कर सकते है तो इसके लिए आप एक ड्रिंक बना कर पी सकते है। इसके लिए आपको कुनकुना पानी और निम्बू की कुछ स्लइड के साथ जीरा मिला कर ड्रिंक तैयार करना होगी। इसको पीने से किडनी अच्छे से और जल्द साफ होती है।

भुट्टे के बाल –भुट्टे के दानों पर नजर आने वाले गोल्डन कलर के रेशे आपकी किडनी को डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं। इसी मदद से किडनी और ब्लैडर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। साथ ही ये ब्लुड शगर को रेगुलेट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी ड्रिंक बनाना होगी।

इसके लिए आपको दो ग्लास पानी अच्छी तरह उबालना होगा। साथ ही एक कटोरी भुट्टे के बाल उसमे डालना होगा। फिर इसको हल्की आंच पर उबालना होगा। इस पानी में नींबू के दो कटे हुए हिस्सों को निचोड़ें और तब तक उबालें जब तक पानी एक ग्लास ना रह जाए। इसका इस्तेमाल सुबह-शाम करने से आपकी किडनी से जुडी समस्या ख़त्म हो जाएगी।