फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का होगा सर्वे, आयुक्त ने दिए ये निर्देश

आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा आज सुबह 8:00 बजे से इंडस्ट्रीज क्षेत्र सांवेर रोड ए सेक्टर एवं एफ सेक्टर तथा भोरासला चौराहा और सांवेर रोड ईटीपी का निरीक्षण किया गया!

इंदौर : आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा आज सुबह 8:00 बजे से इंडस्ट्रीज क्षेत्र सांवेर रोड ए सेक्टर एवं एफ सेक्टर तथा भोरासला चौराहा और सांवेर रोड ईटीपी का निरीक्षण किया गया! निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री सुनील गुप्ता, सहायक यंत्री आर एस देवड़ा, जोनल अधिकारी विवेश जैन, नरेंद्र कुरील एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे!

आयुक्त द्वारा दौरे की शुरुआत अरविंदो हॉस्पिटल चौराहा के पास से की गई यहां पर नरवल एवं भोरासला नाले में आने वाले पानी की पूरी जानकारी मैप के माध्यम से ली गई! इसके पश्चात सांवेर रोड ए सेक्टर एवं एफ सेक्टर इंडस्ट्री क्षेत्र का दौरा किया गया नरवर नाला मैं आने वाले इंडस्ट्रीज के पानी के संबंध में जानकारी ली गई और आवश्यक निर्देश दिए गए!सांवेर रोड स्थित ईटीपी का भी निरीक्षण किया गया!

निरीक्षण के दौरान आयुक्त पाल ने निर्देश दिए कि फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे करें, सर्वे उपरांत जिन फैक्ट्रियों से अत्याधिक दूषित पानी निकलता है उन फैक्ट्रियों में उन्हीं की फैक्ट्री प्रांगण में ईटीपी निर्माण कर पानी को ट्रीट करने के पश्चात लाइन में छोड़ने के निर्देश दिए गए, जिससे कि फैक्ट्री का निकलने वाला दूषित पानी का निदान किया जाए इसके साथ ही जिन फैक्ट्रियों का सामान्य सीवरेज का गंदा पानी निकलता है उन्हें सीधे नाले में नहीं छोड़ते हुए लाइन में जोड़ने के निर्देश दिए गए! विदित हो कि यह गंदा पानी नाले के माध्यम से आगे जाकर धान खेड़ी ग्राम के पास कान्ह नदी में मिलता है!

इसके साथ ही जोनल अधिकारी नरेंद्र कुरील को यह निर्देश भी दिए की त्रिवेणी के पास एवं नरवल नाला का पानी जो कान्ह नदी में मिलता है उसका प्रत्येक सप्ताह सैंपल लेकर पानी की रिपोर्ट आयुक्त को देंगे! ईटीपी से निकलने वाले पानी की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी आयुक्त को प्रस्तुत की जाएगी! फैक्ट्रियों का निकलने वाले गंदे पानी का सर्वे कर रिपोर्ट आज ही प्रस्तुत करेंगे!