Weather Update: इन राज्यों के तापमान में आई बड़ी गिरावट, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फ़बारी की वजह से कई राज्यों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। शनिवार को पुरे उत्तर भारत समेत देश के बड़े हिस्सों में कड़ाके की सर्दी बढ़ी.

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फ़बारी की वजह से कई राज्यों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। शनिवार को पुरे उत्तर भारत समेत देश के बड़े हिस्सों में कड़ाके की सर्दी बढ़ी. दिल्ली से लेकर मध्यप्रदेश तक कोहरे की चादर बिछ गई. इसी वजह जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है.

जानकारी के अनुसार, राजस्थान के फतेहपुर में तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे, माउंट आबू में शून्य से तीन डिग्री नीचे और चुरू में शून्य से 1.1 डिग्री नीचे पहुंच गया. वहीं, 19 दिसंबर से एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने के आसार हैं. 19 दिसंबर के बाद से हवा का रुख बदलने के आसार हैं. इससे ठंड थोड़ी राहत मिल पाएगी. मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में मध्यप्रदेश के ग्‍वालियर और दतिया में न्‍यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्‍सियस रहा.

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने कहा कि, “उत्तर भारत के अलावा पड़ोसी राज्य गुजरात, राजस्थान भी कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. हवा का का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। लगातार चल रही सर्द हवाओं के कारण राजधानी सहित पूरे प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है.”