पैन कार्ड भारत में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, इसका उपयोग आयकर भरने से लेकर पहचान के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। आपके पैन कार्ड में कोई भी गलत जानकारी भविष्य में समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपने पैन कार्ड को हमेशा अपडेटेड रखें। पैन कार्ड में फोटो तथा सिग्नेचर बहुत मायने रखते हैं। यदि आवेदन करते समय सही जानकारी प्रस्तुत की गई हो, फिर भी फोटो या सिग्नेचर में किसी प्रकार की त्रुटि नजर आती है, तो आप इसे अपडेट करवा सकते हैं। ऐसा नहीं करने पर आपको PAN Card संबंधी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है, और परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। वित्तीय सेवाओं को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए अपने पैन कार्ड में ऑनलाइन / ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है।

पैन कार्ड में हस्ताक्षर और फोटो अपडेट कर सकते हैं? पैन कार्ड में अपडेट करने संबंधी आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तथा किस प्रक्रिया के माध्यम से आप यह परिवर्तन कर सकते हैं? पैन कार्ड में हस्ताक्षर व फोटो अपडेट करने संबंधी संपूर्ण विधि इस लेख में दी जा रही है। अतः पैन कार्ड धारक महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पैन कार्ड में फोटो व हस्ताक्षर अपडेट करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

NSDL द्वारा स्वीकृत दस्तावेज प्रस्तुत कर आप पैन कार्ड में फोटो और हस्ताक्षर बदलवा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए दस्तावेज प्रस्तुत कर आसानी से हस्ताक्षर अपडेट कर सकते हैं .

पासपोर्ट
भारतीय मूल के व्यक्ति (PIO) कार्ड।
ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड।
अन्य राष्ट्रीय या CIN (सिटीजनशिप आइडेंटिफिकेशन नंबर) या टिन (टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर) विधिवत रूप से “Apostille” द्वारा सत्यापित।
आधार / ई-आधार।
इलेक्टर का फोटो पहचान पत्र।
ड्राइविंग लाइसेंस।
केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।
आवेदक की फोटो सहित राशन कार्ड।
केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड या पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड।