Homeइंदौर न्यूज़Indore News : केशर-चंदन से महक उठा स्टेडियम

Indore News : केशर-चंदन से महक उठा स्टेडियम

जोधपुर के कटारिया परिवार के लाइले ने इंदौर में त्यागा संसार वैराग्य पथपर अवग्रसर, चिरंजय मुनि नाम किया धारण इंदौर। जोधपुर के 54 वर्षीय कपड़ा व्यवसायी व एम.कॉम तक पढ़े जितेन्द्र कटारिया 20 अक्टूबर को इंदौर में बास्केट बॉल काम्पलेक्स में जैन भगवती दीक्षा ग्रहण की। लंबे अंतराल से अध्यात्म व संयम पथ पर जुड़े कटारिया ने आचार्य पाश्र्वचंद्र महाराज व उपाध्याय गुणवंत मुनि के आज्ञानुवर्ती तत्व व विवेचकपू सुमति मुनि ने आगम मंत्रोच्चार से दीक्षा अंगीकार कराई। साधुजीवन का नया नाम चिरंजय मुनि रखा गया।

कटारिया साधु जीवन जी रहे थे और लंबे अंतराल से जैन साधु-संतो के सान्निध्य में रहते हुए वैराग्य पथ पर अग्रसर थे। परिवार की सहज अनुमति मिलने पर दीक्षा संकल्प लिया। उनका यह सर्कल्प 20 अक्टूबर को हजारों स्वजन, मित्र, साधु-संतो, इष्टमित्रों की उपस्थिति में पूरा हुआ उनके परिवार में एक पुत्र और दो बेटीयां है। पत्र फिलहाल पिता के कारोबार को संचालित कर रहा है। दीक्षा महोत्सव श्री गुजराती स्थानकवासी जैन संघ व जीयो के संयुक्त तत्वावधान में बॉस्केट बॉल कॉम्पलेक्स में संपन्न हुआ।मंगलाचारण के साथ दीक्षा महोत्सव प्रारंभ हुआ। केशर और चंदन से पूरा स्टेडियम महक उठा। श्रद्धालु सफेद, लाल व पीले वस्त्रों में सुशोभित थे। युवक मंडल कलर परिवेश में अलग ही आकर्षण रहा। सुमति मुनि ने अपने प्रवचन में ओजस्वी वाणी में कहा के, रात्रि में होनेवाली शादी में भोजन त्याग करने व्यक्ति का मन व तन स्वस्थ्य रहता है व पाप बंधन से मुक्त होता है। उन्होंने कई लोगों के खड़े करवाकर रात्रि शादीओं में भोजन त्याग का संकल्प दिलाया। संघों के पदाधिकारीओं को भी समाज में जागृति लाने के लिए अह्वान किया।

इस पावन अवसर पर विभिन्न संप्रदाय के कमलमुनि, जयमुनि, राजेश मुनि, सुमति •मुनि, डॉ. जयघोषमुनि व जयसुंदर मुनि आदि ठाणा-3 के सानिध्य में दीक्षा संपन्न हुई। श्री सौराष्ट्र स्थानकवासी युवक मंडल के 25 से अधिक युवा व संघ के सैकड़ो लोग इस दीक्षा महोत्सव के व्यवस्था में लगे जोधपुर व देश के अन्य कोने से आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए होटल, अतिथिगृह पहले बुक कर लिए थे। भक्तिमय माहोल में णमोकार मंत्र से गूंजा बॉस्केटबॉल स्टेडियम गुजराती स्था. जैन संघ के अध्यक्ष मुकेशभाई तुरखीया ने पधारे साधु संत, व श्रद्धालुओं का स्वागत किया।संचालन सचिव चेतनभाई देसाई ने किया। इस मौके पर अखिल भारतीय श्वेता. स्था. जयमल जैन श्रावक संघ के अध्यक्ष रेवतमल नाहर, इंदौर सकल संघ के पदाधिकारी, ललित छल्लानी, अशोक कटारिया, नवरतन बोकडिया, जितेन्द्र चोपडा, पंकज कटारिया (रतलाम), अशोक कटारिया व अन्य महानुभाव सामेल हुए। भोजन प्रसाद का लाभ कटारिया परिवार ने लिया बड़ी दीक्षा 28 अक्टूबर 2021 को स्नेहलता गंज स्थित जैन भवन में संपन्न होगी। आपके समाचार पत्र में यह खबर प्रकाशित कर हमें अनुग्रहित करें।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular