Breaking News

सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र लक्षद्वीप और सईद | The smallest Parliamentary constituency Lakshadweep and Saeed

Posted on: 26 Mar 2019 14:40 by Surbhi Bhawsar
सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र लक्षद्वीप और सईद | The smallest Parliamentary constituency Lakshadweep and Saeed

अरब सागर की गोद में बसा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप देश का सबसे छोटा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है। यहां मतदाताओं की संख्या पचास हजार से भी कम है। चारों तरफ से समुद्र के साथ घने जंगलों से आच्छादित यह इलाका पर्यटन के लिहाज से भी बेहद मनोरम है। यहां कुल मिलाकर 36 द्वीप हैं, जो कभी ज्वालामुखी फटने के कारण बने थे। इनमें से सात ही आबाद हैं। इसमें भी छह द्वीपों पर देशी और दो पर विदेशी सैलानियों को जाने की अनुमति है।

must read: सांसदी पाने के लिए दलबदल का ‘भागीरथ’ प्रयास | ‘Bhagirath’ attempts to get MPs

जहां तक राजनीतिक परिदृश्य का सवाल है यहां की आबादी इतनी कम थी कि 1967 तक तो भारत के राष्ट्रपति यहां के सांसद की नियुक्ति किया करते थे। उसके बाद यहां चुनाव प्रारंभ हुए। पहली बार 1967 में चुनाव हुए तो पीएम सईद बतौर निर्दलीय प्रत्याशी यहां से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। उसके बाद तो ऐसा लगा कि यह सीट उनके लिए ही बनाई गई है। 1971 में वे कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरे और निर्विरोध निर्वाचित घोषित किेए गए। फिर 1977, 1980, 1984, 1989, 1991, 1996, 1998 एवं 1999, में सतत दस बार यहां से चुनाव जीतते रहे। 1977 की जनता लहर में भी वे अपराजेय ही रहे, लेकिन 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्हें जनता दल के पी. पुकुंशी कोया ने परास्त किया। इसके अगले ही साल 2004 में उनका निधन हो गया।

must read: दक्षिण के महानायक अभी नहीं पकड़ेंगे मैदान | The South’s star will not hold ground yet

सईद कांग्रेस की सरकारों के रहते भारत सरकार के अनेक मंत्रालयों में मंत्री बने और लोकसभा के उपाध्यक्ष का पद भी सुशोभित किया। सोलहवीं लोकसभा के लिए यहां से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पी॰पी॰ मोहम्मद फैज़ल चुने गए। मतदाताओं के लिहाज से देश के सबसे छोटे लोकसभा क्षेत्रर लक्षद्वीप में 47,972 मतदाता हैं। इसके बाद के क्रम पर दमन एवं दीव (1.02 लाख), जम्मू-कश्मीर राज्य के लद्दाख (1.91 लाख), दादर एवं नगर हवेली (1.84 लाख) और अंडमान निकोबार द्वीप (2.58 लाख) की बारी आती है।

must read: पटना में रविशंकर प्रसाद का विरोध, लगे गो बैक के नारे | Ravi Shankar in Patna Protest

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com