आए दिन आम आदमी की जेब पर महंगाई (Dearness) की मार पड़ रही है। इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि GST काउंसिल जो जीएसटी को रेगुलेट करती है उसने हाल ही में कई चीज़ों पर टैक्स जीएसटी स्लैब बढ़ाने के लिए सुझाव की मांग की है। ऐसे में 92 चीज़ों पर 18 से बढाकर 28 प्रतिशत करने की बात कही है।

जानकारी के मुताबिक, वस्तु एवं सेवा कर (GST) काउंसिल की मई में होने वाली बैठक होने से पहले ही सरकार ने 143 चीज़ों पर कर बढ़ाने के लिए सुझाव की मांग की है। अगर इसको लेकर राज्यों में सहमति बन जाती है तो आम आदमी को महंगाई की मार झेलना पड़ेगी। इस खबर के सामने आने के बाद ही कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है साथ ही चेतावनी भी दी है।

Must Read: जिंदगी से परेशान है Sapna Choudhary, Video में बताया अपना दर्द

दरअसल, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होने लिखा है कि अभी गर्मी और महंगाई और झुलसायेगी। मोदी सरकार ने रोज़मर्रा की 143 चीज़ों पर कर बढ़ाने का फैसला लिया गया है ताकि हर महीने 1,42,000 करोड़ रुपए से अधिक वसूली हो। क्या फ़र्क़ पड़ता है अगर जेब में पैसा नहीं, बजट बिगड़ गया है। क्योंकि…भाजपा है तो यही मुमकिन है।

143 चीज़ों के बढ़ सकते हैं दाम –

पापड़, गुड़, पॉवर बैंक, घड़ी, सूटकेस, परफ्यूम, टीवी , चॉकलेट, कपड़े, गॉगल्स, फ्रेम, वाशबेसिन, अखरोट, कस्टर्ड पाउडर, हैंड बैग्स, च्यूइंग-गम, नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक, चश्मा और चमड़े की आदि चीजें शामिल हैं। इसके अलावा कई चीज़ों को Exempt List से हटाकर टैक्स के दायरे में लाने का प्रयास और विचार किया जा रहा है। ऐसे में अगर राज्यों की सहमति बनी तो Exempt List से कई चीज़ें बाहर हो जाएगी।