Breaking News

इन राज्यों में फूटा गर्मी का कहर, 42 पार पहुंचा पारा

Posted on: 29 Apr 2019 21:22 by Mohit Devkar
इन राज्यों में फूटा गर्मी का कहर, 42 पार पहुंचा पारा

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को मौसम काफी गर्मी से भरा रहा. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने के अनुमान हैं. मौसम वैज्ञानिक ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य तौर पर आसमान साफ रहने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मॉनसून से पहले मार्च से अप्रैल तक होने वाली बारिश में 27 फीसदी कमी दर्ज की गई है. मॉनसून पूर्व बारिश देश के कुछ हिस्सों में खेती के लिए काफी अहमियत रखती है. मौसम विभाग ने देश भर में एक मार्च से 24 अप्रैल के बीच 59.6 मिलीमीटर की सामान्य वर्षा के मुकाबले महज 43.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की है. यह दीर्घकालीन औसत (एलपीए) का 27 फीसदी कम है.

लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बढ़ते तापमान को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव करने के सख्त निर्देश दिए हैं. 1 से 8वीं तक 30 अप्रैल को अवकाश घोषित कर दिया गया है. वहीं10वीं कक्षा के लिए टाइमिंग 7:30 से लेकर 12:00 तक करने के निर्देश दिए हैं जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं.

मध्य प्रदेश में तापमान तेजी से बढ़ने के बाद मौसम विभाग ने खतरे की चेतावनी जारी कर दी है. कई दिनों से भोपाल में तापमान 42 डिग्री से ऊपर तक जा रहा है. आने वाले दिनों में बारिश की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. तापमान 0.5 से 1 डिग्री के बीच तक कम-ज्यादा हो सकता है लेकिन मौसम में किसी तरह के बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है.

भारत के कई हिस्सों में मॉनसून से पहले बारिश होती है जो इन क्षेत्रों के लिए काफी मत्वपूर्ण है. अमूमन मार्च से मई के अंत तक रहने वाला यह समय महत्त्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह तापमान में कमी लाने में मददगार होता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com