HomeदेशMP के इस शहर ही हवा हुई जहरीली, 332 पार पहुंचा AQI

MP के इस शहर ही हवा हुई जहरीली, 332 पार पहुंचा AQI

दीपावली पर जमकर पटाखें जलने का असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के एक शहर की हवा काफी ज्यादा ख़राब हो गई है।

दीपावली पर जमकर पटाखें जलने का असर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में भी देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के एक शहर की हवा काफी ज्यादा ख़राब हो गई है। उस शहर का नाम है ग्वालियर (Gwalior)। जी हां यहां रात में थोड़े पटाखों के कारण शहर की एयर क्वालिटी ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। वहीं भोपाल की हवा अन्य शहरों के मुकाबले अभी थोड़ी ठीक है।

जानकारी के मुताबिक, दिवाली पर फूटे पटाखों का असर सबसे ज्यादा ग्वालियर में देखा गया है। दरअसल, सीटी सेंटर में आज सुबह 6 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 स्तर पर पहुंच गया है। इसको लेकर वैज्ञानिक ने बताया है कि ऐसे समय पर बच्चों और बुजुर्गों का बाहर निकलना काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में सावधानी रखना बहुत जरुरी है।

ये भी पढ़ें – Gold Rate Today : दिवाली जाते ही बढ़े सोने के दाम, जानें आज का भाव

बताया जा रहा है कि शहर की हवा प्रदूषित (Air Pollution) होने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे चलाने से पूरी तरह रोक रोक लगा दी थी। ऐसे में सिर्फ ग्रीन पटाखे को चलाने की ही अनुमति दी गई थी। लेकिन फिर भी शहर के लोगों ने तेज आवाज और धुआं छोड़ने वाले पटाखों का उपयोग किया है। जिस वजह से शहर की हवा पिछले सात दिनों की तुलना में ज्यादा दूषित हो गई। हालांकि अब इसको देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है।

जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर के अलावा अगर अन्य शहरों की बात की जाए तो इंदौर में आज सुबह की एयर क्वालिटी एनडेक्स 211 पर दर्ज की गई है। वहीं जबलपुर में 156 पर दर्ज हुई है। भोपाल का एयर क्वालिटी एनडेक्स कल देर रात तक 221 था। लेकिन ये आज आज सुबह घटकर 149 पर पहुंच गया है। ऐसे में अब बताया जा रहा है कि अन्य शहरों की अपेक्षा भोपाल की हवा थोड़ी बेहतर हैं। लेकिन राजधानी में भी पटाखों से प्रदूषण का असर देखने को मिला है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular