Tesla का रोबोट Optimus सितंबर में होगा लॉन्च, करेगा ये काम

जल्द ही Tesla अपना रोबोट लॉन्च करने वाला है और यह रोबोट बहुत ही खास रोबोट होगा। आपको बताते हैं इस रोबोट की खासियत।

रोबोट यह नाम बहुत ही आसान लगता है और आज रोबोट का काम करना कोई नई बात नहीं हैं। लेकिन हम आपको जिस रोबोट के बारे में बताने वाले है वो बहुत खास हैं। क्योंकि भविष्य में आने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना सभी को अच्छा लगता है और इसीलिए आज के समय में हम जो सोचेंगे वो कल हासिल कर पाएंगे। क्योंकि आज हमारी लाइफ स्टाइल का टेक्नोलॉजी हिस्सा बन चुकी है और रोबोटिक्स ऐसा ही एक सेगमेंट है जो हमारी कल्पनाओं को साकार करेगा।

अगर रोबोट पर बात की जाए तो ऐसे कई रोबोट विदेशों में उपलब्ध हैं जोकि इंसानों की तरह काम करते हैं। लेकिन इस साल एक ऐसा रोबोट लॉन्च हो रहा है जो घर के सभी काम करने के साथ ही ऐसे काम भी करेगा जो इंसान नहीं करना चाहता है। यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लग रही है लेकिन एलॉन मस्क का कहना है हम एक ऐसे रोबोट को बनाएंगे जो सेफ होगा और टर्मिनेटर जैसा कुछ नहीं होगा। रोबोट कार के मुकाबले दुनिया को और बेहतर बनाएगा। इतना ही नहीं एलॉन मस्क रोबोटिक मशीन के जरिए  लेबर कॉस्ट को कम करना चाहते हैं, अर्थव्यवस्था की नीव लेबर पर ही रखी गई है। भले ही इंसानों के काम को ऑप्टिमस कर लेगा, लेकिन ये किसी को नुकसान नहीं पहुचायेगा और न ही इंसानों के लिए खतरा बनेगा।

 

Must Read- वैज्ञानिकों ने की “दूसरी दुनिया” की खोज, तस्वीरें हो रही वायरल
इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla के CEO  एलॉन मस्क इस साल ह्यूमनाइड लॉन्च कर सकते है। ह्यूमन और एंड्रॉयड का मिला हुआ शब्द ह्यूमनाइड है। इस रोबोट को टेस्ला ने पिछले साल Tesla AI Days टीज किया था जो यह अगस्त में हुआ था।  लेकिन इस साल 19 अगस्त 2022 को होने वाले इस प्रोग्राम की तारीख को आगे बड़ा दिया है। अब यह प्रोग्राम 30 सितंबर को होगा।  इस इवेंट को आगे बढ़ाने के पीछे का कारण ह्यूमनाइड की लॉन्चिंग को बताया जा रहा है। अब देखना यह होगा कि इस रोबोट से जुड़ी और क्या बातें सामने आती है। टेस्ला अपने रोबोट को लांच करने के साथ और क्या नए खुलासे करता है।