अमीरों पर बढ़ाया टैक्स, फिर भी इन देशों से पीछे है भारत

0
38
income tax

ई दिल्ली: प्रचंड बहुमत से दोबारा सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने पांच जुलाई को अपना पहला आम बजट पेश किया है। इस बजट में सरकार ने आम आदमी के लिए टैक्स स्लैब में तो कोई बदलाव नहीं किया लेकिन अमीरों के लिए टैक्स बढ़ा दिया है। मोदी सरकार ने बहले ही ये टैक्स बढ़ा दिया हो लेकिन कुछ देशों के मुकाबले ये फिर भी कम है।

रेवेन्‍यू सेक्रेटरी अजय भूषण पांडे ने बताया कि देश में व्यक्तिगत आयकर की उच्चतम दरें अभी भी अमेरिका, चीन और दक्षिण अफ्रीका सहित कई अन्य देशों के मुकाबले कम है ,अजय भूषण पांडे के मुताबिक़ कई देशों में ये दरें 45 से 50 फीसदी तक है।

पांडे ने कहा कि देश में सरचार्ज में इजाफे से पहले अधिकतम टैक्स की दर 35.88 फीसदी थी, जो दूसरे देशों के मुकाबले कम है। उन्‍होंने बताया कि ब्रिटेन में टैक्‍स की दर 45 फीसदी, जापान में 45.9 फीसदी, कनाडा में 54 फीसदी और फ्रांस में 66 फीसदी है।

पांडे के मुताबिक जो लोग 11 से 14 लाख रुपये कमाते है उनके पास बचत करने का मौका होना चाहिए इसलिए जो लोग ज्यादा कमा रहे हैं, उन्हें ज्यादा टैक्‍स देना ही चाहिए।

गौरतलब है कि आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 से 5 करोड़ रुपये की सालाना आय पर टैक्स टैक्‍स सरचार्ज की दर 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी और 5 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी वालों पर सरचार्ज 37 फीसदी कर दिया। सरचार्ज में इजाफे के बाद 2-5 करोड़ रुपये तक की व्यक्तिगत आय पर टैक्‍स का कुल बोझ बढ़कर 35.88 से बढ़कर 39 फीसदी और 5 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी पर 35.88 से बढ़कर 42.7 फीसदी हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here