40 हजार बुजुर्गों की अटकी पेंशन, आधार प्रमाणीकरण हुआ अनिवार्य

प्रमाणीकरण का कार्य करीब चार माह से चल रहा है, ऐसे में अभी तक 90 हजार पेंशनरो में से करीब 50 हजार ने ही अपना प्रमाणीकरण करवाया है। लेकिन 40 हजार पेंशनर्स का आधार प्रमाणीकरण होना अभी शेष है।

वृद्धवस्था पेंशन का लाभ लेने वाले करीब 90 हजार लाभार्थियों की पेंशन अथेंटिकेशन में उलझ गई हैं। समाज कल्याण विभाग से संचालित वृद्धावस्था पेंशन आधार प्रमाणीकरण के फेर में अटक गई है। वृद्धावस्था पेंशन को आधार से जोड़ने के साथ उसके प्रमाणीकरण के निर्देश भी शासन ने दिए है।

दरसअल समाज कल्याण विभाग की ओर से बुजुर्गों के लिए संचालित वृद्धवस्था पेंशन को आधार से जोड़ने के साथ उनका प्रमाणीकरण भी अनिवार्य है। विभाग से आदेश मिलने के बाद अप्रैल माह में ही लाभार्थियों को पेंशन से आधार प्रमाणीकरण के लिए कहा गया था। ऐसे में आधार प्रमाणीकरण का कार्य भी स्वयं पेंशनरों को ही करना होगा। प्रमाणीकरण का कार्य करीब चार माह से चल रहा है, ऐसे में अभी तक 90 हजार पेंशनरो में से करीब 50 हजार ने ही अपना प्रमाणीकरण करवाया है। लेकिन 40 हजार पेंशनर्स का आधार प्रमाणीकरण होना अभी शेष है।

Must Read- विपक्षी सांसदों का निलंबन लिया वापस, ये बोले- स्पीकर

समाज कल्याण विभाग के अधिकारी के अनुसार “पूर्व में ही सभी को आधार प्रमाणीकरण कराने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन जिन लोगों ने आधार प्रमाणीकरण नही करवाया है वो लोग इससे मिलने वाले लाभ से वंचित हो जाएंगे”। आपको बता दें कि जिनका आधार प्रमाणीकरण नहीं हुआ है उनकी पेंशन अटक गई हैं। वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को पेंशन की राशि 4 किस्तों मिलती है। लेकिन अब आधार प्रमाणीकरण नहीं होने से पेंशनरो की राशि अटक गई है। लाभार्थियों कर खाते में जुलाई माह में पहली किस्त आती है। लेकिन इस बार पेंशन की राशि नही मिल पाई है।