SSC CHSL 2022: कर्मचारी चयन आयोग में विभिन्न पदों पर होनी है भर्ती, 18 सितंबर को होनी है परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग के उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। 18 सितंबर को एसएससी सीएचएसएल टियर 2 की परीक्षा होने वाली है,

कर्मचारी चयन आयोग के उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। 18 सितंबर को एसएससी सीएचएसएल टियर 2 की परीक्षा होने वाली है, इसके लिए आयोग ने परीक्षा के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं, उम्मीदवार इसमें शामिल होने से पहले डाउनलोड कर सकते है।

ये है नियम

गौरतलब है की  एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ एंटर करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामा परीक्षा का आयोजन 18 सितंबर, 2022 को होगा। वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले जाना अनिवार्य है। अगर वे इसे ले जाने में विफल रहते हैं, तो उन्हें परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। हॉल टिकट के साथ, उम्मीदवारों को अपना आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होगा।

Also Read – क्या Brahmastra के कारण सिनेमाघरों को हुआ करोड़ों का नुकसान? PVR के CEO ज्ञानचंदानी ने बताया सच

कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त ग्रेजुएशन स्तर 2021 टियर 2 परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। इससे पहले उम्मीदवार को केवल उनके आवेदन की स्थिति दिखाई जाएगी, जिसमें उम्मीदवार को कुछ जानकारी मिलेगी जैसे- परीक्षा की तारीख, क्या आवेदन स्वीकार किया जाता है या रद्द किया जाता है, परीक्षा किस शहर में आयोजित की जाएगी आदि। यह परीक्षा 18 सितंबर 2022 को विभिन्न SSC क्षेत्रों जैसे सीआर, केआर, एनईआर, एनडब्ल्यूआर, डब्ल्यूआर, एमपीआर, एनआर, आदि के लिए आयोजित की जाएगी।

 

इन पदों पर होनी है भर्ती

SSC CHSL भर्ती Tier-2 परीक्षा डिस्क्रिप्टिव मोड में होगी। टियर-1 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होंगे। टियर-1 परीक्षा का परिणाम एसएससी की ओर से 04 अगस्त, 2022 को जारी कर दिया गया था। इस भर्ती के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों के लिए लोअर डिविजन क्लर्क/जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक/सॉर्टिंग सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। टियर -2 परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को टीयर-3 परीक्षा जिसमें स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट शामिल होंगे, के लिए आमंत्रित किया जाएगा।