ज्यादा देर बैठने से रहता है आपकी पीठ में दर्द, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खें

कमर दर्द की शिकायत आजकल आम हो गई है, बदलती जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। जिसकी वजह से सिरदर्द, कमरदर्द, शरीर में अकड़न जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। गलत तरीके से उठने-बैठने के तरीके ने कमर को तोड़ कर रख दिया है।

0
kamar dard

कमर दर्द की शिकायत आजकल आम हो गई है, बदलती जीवनशैली इसका सबसे बड़ा कारण है। जिसकी वजह से सिरदर्द, कमरदर्द, शरीर में अकड़न जैसी समस्याएं आम हो गई है। या फिर गलत तरीके से उठने-बैठने के तरीके ने कमर को तोड़ कर रख दिया है। जिस कमर दर्द को हम भले ही आम समस्या मानते हों लेकिन उसके कारण भी बहुत आम ही होते हैं। बता दे कि, घंटों तक ऑफिस में लगातार एक ही पोजिशन में बैठने से अक्सर लोगों को पीठ में दर्द की समस्या रहती है। वक्त के साथ ये दर्द बढ़ता जाता है। चलिए जानते है इस दर्द से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

इस वजह से होता है पीठ में दर्द –

रीढ़ कि हड्डी में दर्द होने के कई कारण हैं। खराब जीवनशैली, उठने-बैठने का गलत पोस्चर, उम्र बढ़ना और आनुवंशिक कारण। सिर्फ पीठ का दर्द ही नहीं बल्कि स्लिप डिस्क जैसी समस्याएं भी होती हैं। स्टडी के मुताबिक, ऑफिस में एक ही अवस्था में गलत पोस्चर में ज्यादा समय तक बैठने से पीठ, कमर या गर्दन के दर्द से जूझना पड़ सकता है। गलत कुर्सी, टाइपिंग की गलत टेक्नीक, मॉनिटर की पॉजीशन ठीक न होने, ठीक ढंग से खड़े न होने या बैठने से भी पीठ का दर्द हो सकता है। इसके लिए आप खाने में विटामिन डी 3, विटामिन सी और कैल्सियम, फास्फोरस, हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इसके आलावा अगर आप नॉनवेज खाते है तो आप अपने खाने में मछली को शामिल करें इससे भी आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी।

इन घरेलु नुस्खों से दूर करें अपने पीठ का दर्द –

  • तवे पर अजवाइन को हल्का-सा भून लें फिर इसे चबाकर खाएं। इससे भी कमर दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।
  • कमर में लगातार अकडऩ बनी रहती है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर नहाएं। इससे बहुत आराम मिलेगा।
  • गर्म पानी की सिकाई करने से भी दर्द से जल्द राहत मिलती है।
  • कमर दर्द में आराम पाने के लिए एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर की एक ग्राम मात्रा मिलाकर सुबह शाम दिन में दो बार खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।
  • कमर में लगातार अकडऩ बनी रहती है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर नहाएं। इससे बहुत आराम मिलेगा।