Vaishno Devi : माता वैष्णो देवी के दरबार में प्रकृति का अलौकिक नजारा

Vaishno Devi : चाहे ठंड हो या फिर चाहे गर्मी हो या फिर चाहे बारिश का मौसम (rainy season) ही क्यों न हो श्रद्धालु वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के दर्शन करने हेतु त्रिकुट पर्वत (trikuta mountain) पर पहुंचते ही है।

कटड़ा (Vaishno Devi) : चाहे ठंड हो या फिर चाहे गर्मी हो या फिर चाहे बारिश का मौसम (rainy season) ही क्यों न हो श्रद्धालु वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के दर्शन करने हेतु त्रिकुट पर्वत (trikuta mountain) पर पहुंचते ही है।

vaishno devi

लेकिन मौजूदा समय में माता के दरबार में प्रकृति का अलौकिक नजारा देखने को प्राप्त हो रहा है और यह नजारा यहां आने वाले देवी के भक्तों हेतु आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

vaishno devi

बर्फबारी (Snowfall) से ढंका, जयकारे लगा रहे भक्त –

vaishno devi

दरअसल कश्मीर के सभी क्षेत्रों में अभी बर्फबारी हो रही है और इस कारण माता का दरबार भी पूरी तरह से ढंक गया है। बावजूद इसके यहां आने आने वाले श्रद्धालुओं की कमी नहीं है। श्रद्धालु देवी के जयकारे लगा रहे है और दर्शन कर अपने आपको धन्य मान रहे है। हालांकि  बर्फबारी होने के कारण यात्रा मार्ग पर बर्फ भी जम गया है और इसे हटाने के लिए सुबह  से लेकर शाम तक श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों द्वारा मेहनत की जा रही है। इसके साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं को संभलकर चलने के लिए भी कहा जा रहा है।

Must Read : 23 January: आज के देशभर के भव्य भगवान दर्शन

चलों बुलावा आया है, माता ने बुलाया है –

vaishno devi

माता वैष्णो देवी आने वाले भक्तों की कमी नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि जिन्हें माता बुलाती है वहीं भक्त दर्शन के लिए यहां आते है, चलों बुलावा आया है, माता ने बुलाया है. जोर से बोलो जय माता दी, जैसे भक्तिमय शब्दों को भी अनुगंूजित यहां आने वाले श्रद्धालु कर रहे है।

पैदल मार्ग से ही जा रहे आस्थावान –

vaishno devi

श्राइन बोर्ड अधिकारियों के अनुसार बर्फबारी के कारण हैलीकॉप्टर सेवा को फिलहाल बंद कर दिया गया है और दर्शन करने वाले लोग पैदल मार्ग से ही आना जाना कर रहे है। बोर्ड ने आने  वाले आस्थावानों के लिए हर तरह से व्यवस्थाएं की है। अधिकारियों के अनुसार भैरव घाटी भी दर्शनार्थी जा रहे है। बोर्ड की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए ठंड से बचाव हेतु लगभग सभी जरूरी प्रबंध किए गए है, ताकि दर्शनार्थियों को किसी तरह से परेशानी का सामना न करना पड़े।

vaishno devi

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews