SC का टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका, आज रात तक चुकाने होंगे 92 हजार करोड़

0
37
Suprime Court

नई दिल्ली। टेलीकम्युनिकेशन विभाग ने भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियों को बड़ा झटका देते हुए निर्देश दिए हैं कि वह बकाया राशि का भुगतान शुक्रवार तक करें। बताया जा रहा है कि कोर्ट के इस आदेश के बाद टेलिकॉम कंपनियों को शुक्रवार रात 11.59 तक बकाया राशि का भुगतान करना होगा।

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने इस मामले में टेलीकॉम कंपनी को भुगतान को लेकर की जा रही देरी पर सरकार और कंपनियों को फटकार लगाई थी। साथ ही कोर्ट ने भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, रिलायंस कम्युनिकेशन, टाटा टेलीसर्विसेज और अन्य टेलीकॉम कंपनियों के प्रबंध निदेशकों को कोर्ट की अवमानना का भी नोटिस जारी किया था, साथ ही 17 मार्च को कोर्ट में तलब किया था।

कोर्ट ने कंपनियों के प्रबंधकों को कहा था कि वे कोर्ट में आकर यह बताएं कि कंपनियों ने अब तक बकाया राशी क्यों नहीं जाम करवाई है।ं मालूम हो इससे पहले ही उच्चतम न्यायालय इन कंपनियों की पुपर्विचार याचिका को रद्द कर चुका है। साथ ही इन कंपनियों को 52 हजार करोड रुपए के एडजेस्टेड ग्रॉस रिवेन्यू के भुगतान के सरकार को आदेश भी जारी किए गए थे।

वह इस मामले में जस्टिस मिश्रा ने नाराजगी भी जताई थी और कहा था कि टेलिकॉम विभाग ने यह नोटिफिकेशन कैसे जारी किया कि अभी भुगतान न करने पर कंपनी खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। जस्टिस अरुण मिश्रा ने सरकार से कहा, ‘क्या देश में कोई कानून नहीं बचा है। मैं इस देश में इस तरह काम नहीं करना चाहता। मैं जिम्मेदारी से ये कह रहा हूं. क्या सुप्रीम कोर्ट की कोई वैल्यू नहीं है। ये मनी पावर का परिणाम है. ये इस देश में क्या हो रहा है? इन कंपनियों ने एक पैसे नहीं दिए और आपका अधिकारी सुप्रीम कोर्ट का आदेश स्टे कर देता है।‘

गौरतलब है कि टेलीकॉम कंपनियों पर करीब 92 हजार करोड़ रुपये का बकाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here