दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों के स्कूलों में ठंड का अवकाश खत्म हो गया हैं और आज (सोमवार), 16 जनवरी 2023 से स्कूल खोल दिए गए हैं. जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकार ने विंटर वेकेशन बढ़ाने का निर्णय किया है. वहीं, बिहार में 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने के साथ समय में परिवर्तन किया गया है.

उत्‍तर भारत में एक बार फिर कड़ाके की ठंड और शीतलहर लौटने के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में अगले दो दिन में सर्दी बढ़ेगी. इस दौरान दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में स्कूलों की सर्दी की छुट्टियां अब समाप्त हो गई हैं और आज (सोमवार), 16 जनवरी 2023 से स्कूल खोल दिए गए हैं.

जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकार ने टेंपरेचर में फिर से गिरावट आने की आशंका को देखते हुए विंटर वेकेशन बढ़ाने का निर्णय किया है. वहीं, बिहार में 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने के साथ समय में परिवर्तन किया गया है. आइए जानते हैं कहां-कहां बढ़ गईं छुट्टियां और कहां खुल गए स्कूल.

Also Read –ठंड का कहर जारी, कड़ाके की ठंड की चपेट में आए ये जिले, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दिल्ली के स्कूल

दिल्‍ली के स्‍कूलों को शीतलहर और कोहरे के चलते 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया था. आज (सोमवार), 16 जनवरी से स्‍कूल खुल गए हैं. बता दें कि ठंड के चलते शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के अंतर्गत, राज्य सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान किया था. हालांकि, इस बीच कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की एक्सट्रा क्लासे जारी रहीं.

यूपी के स्कूल

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया गया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार के अनुसार, आज (सोमवार) मलतब 16 से कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से लेकर 3 बजे तक खुलेंगे. वहीं, कक्षा 9 से 12 तक के सभी बोर्ड के विद्यालय सुबह 9 बजे से 3 बजे तक स्कूल खोले जाएंगे. आपको बता दें कि बीते दिनों बढ़ती ठंड के चलते स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था.

ठंड के मध्य खुले पटना के स्कूल, समय में परिवर्तन

पटना के डीएम के चंद्रशेखर ने आज 16 जनवरी से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है. हालांकि, शीतलहर और सर्दी का सितम जारी है लेकिन टेंपरेचर में पहले से कम गिरावट देखी जा रही है. एहतियात के तौर पर पटना में स्कूल खुलने के वक़्त में बदलाव किया गया है. आदेश के मुताबिक, सभी स्कूल सुबह 9.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे.

राजस्‍थान में कब खुलेंगे स्कूल

राजस्थान के ठंड और शीतलहर के मध्य उदयपुर में कक्षा आठवीं तक के सभी स्कूल 18 जनवरी तक बंद रहेंगे. वहीं, 19 जनवरी से 22 जनवरी तक सभी निजी स्कूल सुबह 9 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे.

पंजाब में 21 जनवरी तक बढ़ीं छुट्टियां

शीतलहर और घने कोहरे के चलते चंडीगढ़ के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का निर्णय किया गया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए विंटर वेकेशन 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है. हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक के लिए पिछले निर्देशों के अनुसार क्लासेस जारी रहेंगी.

चंडीगढ़ में 21 जनवरी तक बढ़ीं छुट्टियां

चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने विंटर वेकेशन को 21 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है. कक्षा 8 तक के सरकारी और सहायता प्राप्‍त स्‍कूलो में 21 जनवरी तक अवकाश रहेगा. हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 9 बजे से लग रही हैं.

हरियाणा में बढ़ गईं स्‍कूलों की छुट्टियां

हरियाणा सरकार ने सर्दी बढ़ने की आशंका को देखते हुए स्कूलों में विंटर की छुट्टियां मतलब विंटर वेकेशन और बढ़ा दी हैं. अब स्कूल 16 जनवरी को नहीं खुलेंगे. हरियाणा सरकार ने सर्दी की छुट्टियां 21 जनवरी तक बढ़ा दी हैं. हरियाणा के स्कूल 23 जनवरी (सोमवार) को खुलेंगे. वहीं, हरियाणा 10वीं और 12वीं की एक्स्ट्रा क्लासेस चलती रहेंगी. यह फैसला बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए लिया गया है.

झारखंड के स्कूल

झारखंड के स्कूल 16 जनवरी, 2023 से फिर से खुल गए हैं. शीतलहर के कारण कक्षा केजी से 5वीं तक के विंटर वेकेशन को 14 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था. कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के 9 जनवरी 2023 से खोले गए थे. वहीं, कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों की एक्स्ट्रा क्लासेस पहले से ही चल रही हैं.